Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: जेल में बंद इमरान खान की पार्टी ने सरकार बनाने के लिए विशेष समितियां बनाईं, अब शुरू होगा जोड़-तोड़ का खेल

पार्टी के अंतर-पार्टी चुनावों को लेकर हुए विवाद के बाद पार्टी द्वारा चुनाव चिन्ह बल्ला खोने के कारण पीटीआई समर्थित उम्मीदवार निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़े। पार्टी की कोर कमेटी के बाद जारी बयान में कहा गया है कि इन महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सरकार गठन के लिए रणनीति तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी गई विशेष समितियों का गठन किया गया है।

By Jagran News Edited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Tue, 13 Feb 2024 12:28 PM (IST)
Hero Image
इमरान खान की पार्टी ने सरकार गठन की रणनीति बनाने के लिए विशेष समितियों की स्थापना की है।

पीटीआई, इस्लामाबाद। जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी ने केंद्र, पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों में सरकार गठन की रणनीति बनाने के लिए विशेष समितियों की स्थापना की है। डॉन न्यूज ने सोमवार को एक बयान का हवाला देते हुए कहा कि पार्टी की कोर कमेटी की बैठक के दौरान प्रतिभागियों ने समितियों द्वारा प्रस्तावित सिफारिशों और रणनीतियों के अनुसार महत्वपूर्ण सरकारी और संसदीय पदों के लिए नामांकन प्रक्रिया को जल्द पूरा करने पर सहमति व्यक्त की।

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) केंद्र, पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा में अपनी सरकार बनाने की योजना बना रही है, क्योंकि पार्टी द्वारा समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवारों ने हाल ही में 8 फरवरी को संपन्न चुनावों में 266 नेशनल असेंबली सीटों में से 101 सीटें हासिल कीं।

पार्टी के अंतर-पार्टी चुनावों को लेकर हुए विवाद के बाद पार्टी द्वारा चुनाव चिन्ह 'बल्ला' खोने के कारण पीटीआई समर्थित उम्मीदवार निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़े। पार्टी की कोर कमेटी के बाद जारी बयान में कहा गया है कि इन महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सरकार गठन के लिए रणनीति तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी गई विशेष समितियों का गठन किया गया है।

यह भी पढ़ें: Pakistan Elections: पाकिस्तान चुनाव में गड़बड़ी के विरोध में सिंध के विधायकों का एलान, नैतिक आधार पर छोड़ीं तीन जीती सीटें

इसमें कहा गया है कि ये समितियां अपनी प्रस्तावित सिफारिशों और रणनीतियों द्वारा निर्देशित, महत्वपूर्ण सरकारी और संसदीय भूमिकाओं के लिए नामांकन प्रक्रिया में तेजी लाने पर केंद्रित हैं। पीटीआई ने बयान में नकदी संकट से जूझ रहे देश का नेतृत्व आपराधिक पृष्ठभूमि वाले व्यक्तियों को सौंपने के किसी भी अनैतिक प्रयास को रोकने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

पार्टी ने कहा कि लोगों ने पार्टी के संस्थापक अध्यक्ष इमरान खान को "देशभक्ति का अद्वितीय प्रमाण पत्र" दिया है, जिससे उनकी पार्टी को "भारी जनादेश" मिला है। पीटीआई नेताओं ने चुनाव के दौरान कथित अनियमितताओं के बारे में जानकारी देने के लिए राष्ट्रपति डॉ. आरिफ अल्वी के साथ अलग से बैठक की।

राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, राष्ट्रपति अल्वी को पीटीआई नेताओं रऊफ हसन और उमर नियाज़ी के साथ बैठक के दौरान पार्टी के रुख से अवगत कराया गया और दोहराया गया कि विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में जारी किए गए फॉर्म -45, चुनावी परिणामों के तथ्यों को दर्शाते हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि पार्टी पर दबाव डालने की कोशिशों, चुनावी चिन्हों को छीनने और कई गिरफ्तारियों के बावजूद पीटीआई सभी बाधाओं के बावजूद विजयी हुई।

यह भी पढ़ें: Pakistan Elections 2024: नवाज शरीफ का प्रधानमंत्री बनना तय! विपक्ष में बैठेगी इमरान खान की PTI; इस फॉर्मूले के तहत बनेगी सरकार

पार्टी के मुताबिक, कथित धांधली के कारण पेंडुलम पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) पार्टी के पक्ष में जाने से पहले पीटीआई 170 नेशनल असेंबली सीटों की बढ़त के साथ आगे बढ़ रही थी। लगभग 129 मिलियन मतदाताओं में से लगभग 60 मिलियन या लगभग 47 प्रतिशत ने नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को वित्तीय संकट से बाहर निकालने के लिए नई सरकार चुनने के लिए पिछले गुरुवार को मतदान किया।