Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: 9 मई हिंसा की जांच के लिए न्यायिक आयोग का गठन हो, बिलावल भुट्टो ने इमरान खान की पार्टी की मांग का किया समर्थन

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने सोमवार को नौ मई हिंसा की जांच के लिए न्यायिक आयोग के गठन का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि लेकिन इसके लिए पीटीआई को यह आश्वासन देना होगा कि वह पैनल के फैसले को स्वीकार करेगी। जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी नौ मई के दंगों की जांच की मांग कर रही है।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Mon, 04 Mar 2024 09:22 PM (IST)
Hero Image
बिलावल भुट्टो ने सोमवार को नौ मई हिंसा की जांच के लिए न्यायिक आयोग के गठन का समर्थन किया है।

पीटीआई, इस्लामाबाद। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने सोमवार को नौ मई हिंसा की जांच के लिए न्यायिक आयोग के गठन का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि, लेकिन इसके लिए पीटीआई को यह आश्वासन देना होगा कि वह पैनल के फैसले को स्वीकार करेगी। जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी नौ मई के दंगों की जांच की मांग कर रही है।

पिछले साल नौ मई को भ्रष्टाचार के मामले में पूर्व पीएम इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद उनके समर्थक भड़क गए थे। उन्होंने सैन्य प्रतिष्ठानों समेत राजकीय संस्थानों को नुकसान पहुंचाया था। इसके बाद 100 से अधिक पीटीआई समर्थकों पर मुकदमे चल रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Pakistan: शादमान चौक को भगत सिंह के नाम पर नहीं रखने पर पाक की पंजाब सरकार को नोटिस, लाहौर हाई कोर्ट का अहम फैसला

नवगठित नेशनल असेंबली में एक भाषण में पूर्व विदेश मंत्री बिलावल ने खैबर पख्तूनख्वा के मुख्यमंत्री अली अमीन गंडापुर की मांग का समर्थन किया और नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से अनुरोध किया कि वे पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश काजी फैज ईसा से संविधान पीठ का गठन करने का अनुरोध करें। मुख्य न्यायाधीश स्वयं इस जांच आयोग की अध्यक्षता करें।

हिरासत में पीटीआई कार्यकर्ताओं के उत्पीड़न का आरोप

पीटीआई के नेताओं ने आरोप लगाया है कि आठ फरवरी को हुए चुनाव में धांधली के विरुद्ध प्रदर्शन करने वाले गिरफ्तार कार्यकर्ताओं का उत्पीड़न किया जा रहा है। पार्टी ने कहा कि एक कार्यकर्ता को लाहौर पुलिस ने इतना प्रताडि़त किया कि उसे अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। उसकी हालत गंभीर है। पीटीआई के महासचिव उमर अयूब ने 'एक्स' पर डाले पोस्ट में कहा कि पार्टी कार्यकर्ता अहमद शाह को शनिवार को लाहौर से गिरफ्तार किया गया था।

यह भी पढ़ें: Pakistan New PM: शहबाज शरीफ बने पाकिस्तान के 24वें प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने दिलाई पद एवं गोपनीयता की शपथ