Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: खैबर पख्तूनख्वा में नवनिर्वाचित विधायकों को दिलाई गई शपथ, तीसरी बार इमरान खान की पार्टी बना सकती है सरकार

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में नवनिर्वाचित विधायकों ने बुधवार को शपथ ली। उम्मीद है कि जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी लगातार तीसरी बार खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में सरकार बनाएगी। रिपोर्ट्स के हवाले से बताया गया है कि पीटीआई प्रमुख ने अली अमीन गंडापुर को पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार और बाबर सलीम स्वाति को विधानसभा अध्यक्ष के रूप में नामित किया है।

By Agency Edited By: Devshanker Chovdhary Updated: Wed, 28 Feb 2024 04:04 PM (IST)
Hero Image
जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान। (फोटो- एपी)

पीटीआई, पेशावर। पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में नवनिर्वाचित विधायकों ने बुधवार को शपथ ली। उम्मीद है कि जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी लगातार तीसरी बार खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में सरकार बनाएगी।

113 सदस्यों ने ली शपथ

खैबर पख्तूनख्वा विधानसभा के निवर्तमान अध्यक्ष मुश्ताक गनी ने विधानसभा के लिए चुने गए 113 प्रांतीय सदस्यों को शपथ दिलाई। बता दें कि खैबर पख्तूनख्वा विधानसभा में कुल 145 सदस्य हैं, जिनमें 10 महिलाएं और आरक्षित सीटों पर चुने गए चार अल्पसंख्यक शामिल सदस्य शामिल हैं।

सरकार बनाने की स्थिति में इमरान खान की पार्टी 

बता दें कि पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) द्वारा समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवारों ने बड़ी संख्या में जीत दर्ज की हैं, जो खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में लगातार तीसरी बार सरकार बनाने की स्थिति में हैं।

इमरान खान ने इन्हें किया नामित

इधर रिपोर्ट्स के हवाले से बताया गया है कि पीटीआई प्रमुख ने अली अमीन गंडापुर को पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार और बाबर सलीम स्वाति को विधानसभा अध्यक्ष के रूप में नामित किया है। विधानसभा के निवर्तमान अध्यक्ष गनी ने बताया कि 145 सदस्यीय सदन के स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का चुनाव गुरुवार को होगा।

मुश्ताक गनी के हवाले से बताया गया कि विधानसभा स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के चुनाव के लिए मतदान गुरुवार सुबह 10 बजे होगा। बता दें कि प्रांतीय विधानसभा और नेशनल असेंबली के लिए आठ फरवरी को मतदान हुआ था।