Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: रैली में भाग लेने इस्लामाबाद पहुंचे खैबर पख्तूनख्वा के सीएम गिरफ्तार, लाहौर में सेना तैनात

जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) की रैली में भाग लेने पहुंचे खैबर पख्तूनख्वा के मुख्यमंत्री अली अमीन गंडापुर को शनिवार को इस्लामाबाद पहुंचते ही गिरफ्तार कर लिया गया। एससीओ समिट को देखते हुए इस्लामाबाद और लाहौर में सेना तैनात है। इमरान समर्थकों से झड़प में 80 से अधिक पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Sat, 05 Oct 2024 11:39 PM (IST)
Hero Image
रैली में भाग लेने इस्लामाबाद पहुंचे खैबर पख्तूनख्वा के सीएम गिरफ्तार

पीटीआई, इस्लामाबाद। जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) की रैली में भाग लेने पहुंचे खैबर पख्तूनख्वा के मुख्यमंत्री अली अमीन गंडापुर को शनिवार को इस्लामाबाद पहुंचते ही गिरफ्तार कर लिया गया। एससीओ समिट को देखते हुए इस्लामाबाद और लाहौर में सेना तैनात है।

उधर रावलपिंडी स्थित अदियाला जेल में बंद पूर्व पीएम इमरान शनिवार को 72 वर्ष के हो गए। इमरान समर्थकों से झड़प में 80 से अधिक पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं। लाहौर में मोबाइल-इंटरनेट सेवा निलंबित है और मीनार-ए-पाकिस्तान के आसपास कफ्र्यू जैसी स्थिति है। पीटीआइ के 700 कार्यकर्ता गिरफ्तार किए गए हैं।

पीटीआइ ने दावा किया कि प्रदर्शनकारियों के साथ गंडापुर शनिवार दोपहर इस्लामाबाद स्थित खैबर पख्तूनख्वा हाउस पहुंचे। पुलिस और अर्धसैनिक रेंजर्स ने सरकार से बातचीत कराने की बात कहकर उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

इससे पहले इस्लामाबाद जिला एवं सत्र अदालत ने गैरकानूनी हथियार एवं शराब जब्ती मामले में गंडापुर के विरुद्ध गैरजमानती वारंट जारी किया। बाराकाहु थाने में पंजीकृत मामले से संबंधित मामले में मुख्यमंत्री कोर्ट में उपस्थित नहीं हुए।

एक दिन पहले शुक्रवार को सूचनामंत्री अताउल्ला तरार ने कहा था कि किसी को भी इस्लामाबाद के रेड जोन तक पहुंचने और एससीओ समिट को बाधित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। सेना बुला ली गई है और रेंजर्स भी मौजूद हैं। खैबर पख्तूनख्वा में मौजूद आतंकी इस्लामाबाद आ रहे हैं।

इमरान की पार्टी ने जयशंकर को प्रदर्शन में आने का निमंत्रण दियापीटीआइ ने विदेश मंत्री एस जयशंकर को पाकिस्तान सरकार के विरुद्ध होने वाले अपने प्रदर्शन में आने का अनुरोध किया है। जयशंकर शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) परिषद के सरकार प्रमुखों की 15 एवं 16 अक्टूबर को होने वाली बैठक में भाग लेंगे।