Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan Rain: भारी बारिश का कहर जारी, मौसम विभाग ने दी लाहौर और अन्य क्षेत्रों में बाढ़ की चेतावनी

पाकिस्तान में भारी बारिश का कहर जारी है।शनिवार को कई शहरों में बारिश होने के बाद मौसम विभाग ने लाहौर और अन्य क्षेत्रों में अचानक बाढ़ की चेतावनी दी है। भारी बारिश के कारण निचले इलाकों में बाढ़ आ सकती है।राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि 27 से 30 जुलाई तक काबुल नदी की सहायक नदियों और डेरा गाजी खान की पहाड़ी धार में बाढ़ आने की आशंका है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sun, 30 Jul 2023 08:52 AM (IST)
Hero Image
Pakistan Rain: भारी बारिश का कहर जारी, मौसम विभाग ने दी लाहौर और अन्य क्षेत्रों में बाढ़ की चेतावनी

लाहौर, एजेंसी। पाकिस्तान में भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, मौसम विभाग ने लाहौर और अन्य क्षेत्रों में अचानक बाढ़ की चेतावनी दी है। शनिवार को कई शहरों में भारी बारिश जारी रही।

लाहौर की जल एवं स्वच्छता एजेंसी (वासा) द्वारा साझा किए गए बारिश के आंकड़ों के अनुसार, सबसे ज्यादा बारिश गुलशन-ए-रवी, कुर्तबा चौक, निश्तार टाउन डायरेक्टर कार्यालय, लक्ष्मी चौक, जौहर टाउन एसडीओ कार्यालय, ताजपुरा एसडीओ कार्यालय, इकबाल टाउन एसडीओ कार्यालय, समानाबाद एसडीओ कार्यालय, अपर मॉल और मुगलपुरा एसडीओ कार्यालय, गुलबर्ग, जेल रोड, फर्रुखाबाद, नाखुदा चौक और हवाई अड्डा क्षेत्र में हुई है।

मुहर्रम जुलूस निकालने में नहीं आई कोई परेशानी

लाहौर के आयुक्त मुहम्मद अली रंधावा ने कहा कि बारिश के बावजूद, मुहर्रम जुलूस मार्ग ठीक हैं और सुरक्षा, बचाव और नगर निगम के कर्मचारी भी तैनात किए गए हैं। इस बीच पीएमडी ने लाहौर के निचले इलाकों में शहरी बाढ़ के साथ-साथ शहर के नालों में अचानक बाढ़ आने की चेतावनी दी है।

निचले इलाकों में बाढ़ आने का खतरा

पूर्वानुमान के अनुसार, भारी बारिश के कारण निचले इलाकों में बाढ़ आ सकती है। पेशावर, मर्दन, एबटाबाद, मनसेहरा, कुर्रम, लाकी मारवात, करक, वजीरिस्तान, कोहाट, टैंक, बन्नू, डेरा इस्माइल खान के स्थानीय नालों में अचानक बाढ़ आ सकती है। भारी बारिश के कारण डेरा गाजी खान और पूर्वोत्तर बलूचिस्तान के स्थानीय नालों में अचानक बाढ़ आ सकती है।

बारिश-हवा/गरज के साथ बौछारें पड़ने की उम्मीद

पूर्वानुमान के अनुसार, अरब सागर से मानसूनी धाराएं देश के ऊपरी हिस्सों में प्रवेश कर रही हैं और मध्य और ऊपरी क्षेत्रों में पश्चिमी लहर मौजूद है। डॉन के अनुसार, पंजाब, इस्लामाबाद, खैबर पख्तूनख्वा, पूर्वोत्तर बलूचिस्तान, आजाद कश्मीर और गिलगित बाल्टिस्तान में छिटपुट स्थानों पर बारिश-हवा/गरज के साथ बौछारें पड़ने की उम्मीद है।

इस बीच, पाकिस्तान के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने कहा है कि 27 से 30 जुलाई तक काबुल नदी की सहायक नदियों और डेरा गाजी खान की पहाड़ी धार में बाढ़ आने की आशंका है।