Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan New PM: शहबाज शरीफ बने पाकिस्तान के 24वें प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने दिलाई पद एवं गोपनीयता की शपथ

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के नेता शहबाज शरीफ ने सोमवार को पाकिस्तान के 24वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली।पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने अपने आधिकारिक निवास ऐवान-ए-सद्र में उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस समारोह में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो-जरदारी सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर और सिंध पंजाब और बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री शामिल हुए।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Mon, 04 Mar 2024 05:37 PM (IST)
Hero Image
शहबाज शरीफ बने पाकिस्तान के 24वें प्रधानमंत्री। फाइल फोटो।

इस्लामाबाद, एएनआई। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के नेता शहबाज शरीफ ने सोमवार को पाकिस्तान के 24वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने अपने आधिकारिक निवास ऐवान-ए-सद्र में उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। शहबाज शरीफ दूसरी बार पाकिस्तान का कमान संभाल रहे हैं।

पीटीआई ने पूरे देश में किया विरोध-प्रदर्शन

वहीं, शहबाज शरीफ का शपथ ग्रहण समारोह के दौरान पूरे देश में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के नेता विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। पीटीआई ने देश में पिछले माह हुए आम चुनावों में धांधली का आरोप लगाया है।

समारोह में शामिल हुए कई नेता

पाकिस्तानी अखबार डॉन ने बताया कि इस समारोह में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो-जरदारी, सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर और सिंध, पंजाब और बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री शामिल हुए।

शहबाज शरीफ को मिले थे इतने वोट

मालूम हो कि शहबाज शरीफ को रविवार को नेशनल असेंबली में प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया था। शहबाज ने अपने प्रतिद्वंद्वी उमर अयूब खान को हराया। शहबाज को नेशनल असेंबली में कुल 201 वोट मिले। वहीं, अयूब खान को 92 वोट मिले।

यह भी पढ़ेंः Pakistan: पाकिस्तान की गीदड़भभकी! प्रधानमंत्री बनते ही शहबाज शरीफ ने कश्मीर को लेकर उगला जहर

अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी में पीटीआई

वहीं, पाकिस्तान में हुए आम चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए पीटीआई शहबाज शरीफ के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने पर विचार कर रही है। पीटीआई नेता मेहर बानो कुरैशी ने कहा कि वे शहबाज शरीफ के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने पर विचार करेंगे। उन्होंने कहा कि अगर हमारा जनादेश बहाल हो जाता है और हमें चुनाव आयोग और अदालतों से न्याय मिलता है तो हम प्रधानमंत्री के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएंगे।

नेशनल असेंबली में सबसे बड़ी पार्टी बनी पीएमएल-एन

मालूम हो कि 8 फरवरी को हुए आम चुनावों में पीटीआई ने धांधली का आरोप लगाया था। हालांकि, शरीफ के नेतृत्व वाली पार्टी पीएमएल-एन ने नेशनल असेंबली में स्पष्ट बहुमत हासिल करने में विफल रही, लेकिन तकनीकी रूप से यह 265 में से 75 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी।

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तानी उत्पीड़न के विरोध में बलूचों ने निकाली रैली, सामी दीन बलूच ने कहा- हम अकेले नहीं