Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: भ्रष्टाचार मामले में फंसे PTI अध्यक्ष परवेज इलाही और उनके बेटे, NAB ने दर्ज किया मामला

पाकिस्तान में राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो ने पीटीआई अध्यक्ष परवेज़ इलाही और उनके बेटे के खिलाफ मामला दर्ज किया। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार एनएबी ने परवेज इलाही मूनिस इलाही और अन्य पर अवैध रूप से 116 विकास योजनाओं को मंजूरी देने और रिश्वत प्राप्त करने का आरोप लगाया है।भ्रष्टाचार विरोधी निगरानी संस्था ने इलाही और उनके बेटे पर अपने पसंदीदा ठेकेदारों को ठेके देकर रिश्वत लेने का आरोप लगाया।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sun, 03 Dec 2023 08:34 AM (IST)
Hero Image
भ्रष्टाचार मामले में फंसे PTI अध्यक्ष परवेज इलाही और उनके बेटे (Image: agency)

एएनआई, इस्लामाबाद। राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (NAB) ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के अध्यक्ष परवेज इलाही और उनके बेटे मूनिस इलाही के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

पाकिस्तान स्थित जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, उन पर भ्रष्टाचार में शामिल होने का आरोप लगाया गया है, जिससे राष्ट्रीय खजाने को 1 अरब पाकिस्तानी रुपये (PKR) से अधिक का नुकसान पहुंचा है। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, एनएबी ने परवेज इलाही, मूनिस इलाही और अन्य पर अवैध रूप से 116 विकास योजनाओं को मंजूरी देने और रिश्वत प्राप्त करने का आरोप लगाया है।

रिश्वत लेने का लगा आरोप

भ्रष्टाचार विरोधी निगरानी संस्था ने इलाही और उनके बेटे पर अपने 'पसंदीदा ठेकेदारों' को ठेके देकर रिश्वत लेने का आरोप लगाया। भ्रष्टाचार विरोधी निगरानी संस्था ने यह भी कहा कि इलाही ने रिश्वत में 744.5 मिलियन पीकेआर से अधिक का गबन भी किया। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अकाउंटेंट मूनिस और उसके परिवार के बैंक खातों में रिश्वत जमा करता रहा।

चलना चाहिए मुकदमा 

समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, मूनिस इलाही ने अपने विदेशी बैंक खाते में 1.61 मिलियन यूरो जमा किए और परिवार के अन्य सदस्यों ने अपने खातों में पीकेआर 304 मिलियन से अधिक जमा किए। भ्रष्टाचार विरोधी निगरानी संस्था ने उल्लेख किया कि जांच में संदिग्धों को दोषी पाया गया और कहा गया कि जवाबदेही ब्यूरो को मुकदमा चलाना चाहिए और तदनुसार उन्हें दंडित करना चाहिए।

मूनिस इलाही ने खारिज किया सभी आरोप

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, मूनिस इलाही ने अपने ऊपर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों को खारिज कर दिया है। X (पूर्व में ट्विटर) पर दिए गए एक बयान में उन्होंने कहा, 'आज एनएबी ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की है जिसमें कहा गया है कि मेरे पिता और मैं भ्रष्टाचार में शामिल हैं और उन्होंने हमारे खिलाफ 744 मिलियन रुपये की राशि का दावा करते हुए एक संदर्भ दायर किया है।'

स्पेन में रह रहे है मूनिस इलाही

गौरतलब है कि, परवेज इलाही को गुजरात जिले के लिए आवंटित विकास निधि के गबन के संबंध में 70 मिलियन पीकेआर के भ्रष्टाचार मामले में 1 जून को गिरफ्तार किया गया था। तब से, इलाही को कई बार रिहा किया गया और विभिन्न मामलों में तुरंत गिरफ्तार किया गया।

इस बीच, पाकिस्तान की कार्यवाहक सरकार ने मूनिस इलाही को पाकिस्तान वापस लाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। वह कथित तौर पर पाकिस्तान में 'राजनीतिक उत्पीड़न' से बचने के लिए दिसंबर 2022 से स्पेन में रह रहे हैं। मूनिस इलाही को पाकिस्तान वापस लाने के लिए, संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) ने रेड नोटिस जारी करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक पुलिस संगठन (इंटरपोल) से संपर्क किया है।

यह भी पढ़े: पाकिस्तान से अवैध अफगानों को निकालने की प्रक्रिया जारी, अब तक चार लाख से अधिक अप्रवासियों की हो चुकी वतन वापसी

यह भी पढ़े: Plane Crash in Paraguay: पराग्वे में उड़ान भरते ही विमान दुर्घटनाग्रस्त, हादसे में सांसद समेत चार लोगों की मौत