Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan में हंगामे के बीच सांसदों ने ली शपथ, इस दिन हो सकता है प्रधानमंत्री पद के लिए चुनाव

पाकिस्तान में गुरुवार को नवनिर्वाचित सांसदों ने शपथ ली। शपथ लेने वाले नए सांसदों में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) सुप्रीमो नवाज शरीफ पीएमएल-एन अध्यक्ष शहबाज शरीफ पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के सह-अध्यक्ष आसिफ जरदारी और पीपीपी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो-जरदारी शामिल हैं। प्रधानमंत्री पद के लिए चुनाव शनिवार को होने की उम्मीद है और पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को सदन का नया नेता चुना जाना तय है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Thu, 29 Feb 2024 08:49 PM (IST)
Hero Image
Pakistan में हंगामे के बीच सांसदों ने ली शपथ।

पीटीआई, इस्लामाबाद। पाकिस्तान में गुरुवार को नवनिर्वाचित सांसदों ने शपथ ली। इस दौरान इमरान खान की पार्टी के समर्थक सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे। शपथ लेने वाले नए सांसदों में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) सुप्रीमो नवाज शरीफ, पीएमएल-एन अध्यक्ष शहबाज शरीफ, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के सह-अध्यक्ष आसिफ जरदारी और पीपीपी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो-जरदारी शामिल हैं।

इस दिन हो सकता है पीएम पद का चुनाव

प्रधानमंत्री पद के लिए चुनाव शनिवार को होने की उम्मीद है और पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को सदन का नया नेता चुना जाना तय है। इसी हफ्ते नए स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के चुने जाने की भी संभावना है। चौथी बार प्रधानमंत्री पद के दावेदार माने जाने वाले नवाज शरीफ ने भाई शहबाज शरीफ को अगले प्रधानमंत्री के तौर पर नामित कर सभी को चौंका दिया था।

हालांकि, उनकी घोषणा के बाद मरियम नवाज ने कहा था कि नवाज शरीफ पार्टी नहीं छोड़ रहे हैं। वह आगे भी पार्टी का मार्गदर्शन करते रहेंगे। वहीं, खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी से संबंधित बाबर सलीम स्वाति को स्पीकर चुना गया है और महिला सदस्य सुरैया बीबी को डिप्टी स्पीकर चुना गया है।

इमरान ने आइएमएफ को लिखा पत्र

पाकिस्तान चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने आइएमएफ को एक बार फिर से पत्र लिखा है। साथ ही मांग की है कि कोई भी बेलआउट प्लान पर बातचीत से पहले कम से कम 30 प्रतिशत चुनाव क्षेत्रों में आडिट की जाए, जिससे सच्चाई सामने आ सके।

यह भी पढ़ेंः 'रूसी धरती पर आएगी NATO की सेना तो...', राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की पश्चिमी देशों को परमाणु युद्ध की चेतावनी

यह भी पढ़ेंः PM Kisan Yojana ने बनाया नया रिकॉर्ड, विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान जुड़े 90 लाख लाभार्थी