Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan Army Chief: कौन बनेगा पाक का नया आर्मी चीफ? 5 अफसर संभावित दावेदारों की लिस्ट में

Pakistan new army chief पाकिस्तान में नए सेना प्रमुख के पहले दावेदार लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर है माना जाता है कि ये पीएमएल-एन सुप्रीमो नवाज शरीफ के बेहद खास है। हालांकि पार्टी के एक वरिष्ठ सदस्य का कहना है कि उन्हें शरीफ के लिए कोई प्यार नहीं हो सकता।

By Nidhi AvinashEdited By: Updated: Thu, 24 Nov 2022 11:34 AM (IST)
Hero Image
Pakistan: कौन बनेगा पाक का नया आर्मी चीफ? ये 5 अफसर संभावित दावेदारों की लिस्ट में ऊपर

कराची, आइएएनएस। Pakistan new army chief: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ नवंबर को नए सेना प्रमुख की नियुक्ति करेंगे। बता दें कि पाकिस्तान के वर्तमान सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा इसी साल नवंबर में रिटायर होने वाले हैं।

ऐसे में नए सेना प्रमुख की नियुक्ति को लेकर पाकिस्तान में राजनीति गरमाई हुई है। वहीं इमरान खान ने दावा किया है कि शाहबाज शरीफ और आसिफ अली जरदारी अपने किसी खास को सेना प्रमुख नियुक्त करने वाले हैं।

पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख की नियुक्ति के बीच जनरल आसिम मुनीर, जनरल साहिर शमशाद मिर्जा, जनरल नौमान महमूद, जनरल फैज हमिद और जनरल अजहर अब्बास के नामों की चर्चा बनी हुई है। इन सभी संभावित दावेदारों में से सबसे आगे इस समय साहिर शमशाद मिर्जा और अजहर अब्बास चल रहे हैं।

माना जा रहा है कि इन दोनों में से किसी एक को जनरल बाजवा की जगह पाकिस्तान का सेना प्रमुख नियुक्त की जा सकता हैं।

पाकिस्तान सरकार के लिए बेहद मुश्किल फैसला

पाकिस्तान की शाहबाज सरकार के सामने देश का नया आर्मी चीफ चुनने का बहुत ही मुश्किल समय आ गया है। एक जगह जनरल बाजवा ने 29 नवंबर तक पद पर बने रहने के लिए इनकार कर दिया है तो वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने शाहबाज सरकार पर आरोप लगया है कि वह अपने किसी खास को आर्मी चीफ नियुक्त करेंगे।

वहीं इमरान खान लगातार मांग कर रहे है कि जनरल बाजवा को आर्मी चीफ के पद पर बनाए रखा जाए। ऐसे में शाहबाज शरीफ के सामने बड़ी चुनौती होगी की वो किसको सेना प्रमुख नियुक्त करेंगे?

Covid-19 in China: कोरोना की चपेट में बीजिंग समेत चीन के कई शहर, दर्ज हुए रिकार्ड मामले

पाकिस्तान सेना प्रमुख के संभावित दावेदारों के नाम

पाकिस्तान में नए सेना प्रमुख के पहले दावेदार लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर है, माना जाता है कि ये पीएमएल-एन सुप्रीमो नवाज शरीफ के बेहद खास है। हालांकि, पार्टी के एक वरिष्ठ सदस्य का कहना है कि उन्हें शरीफ के लिए कोई प्यार नहीं हो सकता।

बता दें कि मुनीर को अक्टूबर 2018 में इंटेलीजेंस चीफ नियुक्त किया गया था। अगर मुनीर सेना प्रमुख नियुक्त होते है तो इमरान खान की वापसी होना बहुत मुश्किल साबित हो सकता है। माना जाता है कि मुनीर, जनरल बाजवा के फेवरिट माने जाते हैं।

जनरल साहिर शमशाद मिर्जा

पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख की दौड़ में जनरल साहिर शमशाद मिर्जा का नाम भी ऊपर में चल रहा है। उन्हें काफी प्रभावशाली उम्मीदवार माना जा रहा है। वर्ष 2019 में इमरान खान की सरकार के दौरान उन्हें चीफ ऑफ ज्वाइंट स्टाफ नियुक्त किया गया था। बता दें कि मिर्जा को पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के प्रति सहानुभूति रखने वाला माना जाता है।

जनरल साहिर ने उन सभी पदों पर काम किया है जो एक सेना अधिकारी के पास हो सकते हैं। वहीं बात करें लेफ्टिनेंट जनरल नौमान महमूद को बहुत ही कठोर माना जाता है। नौमान महमूद को इन्फैंट्री रेजिमेंट के कमांडिंग ऑफिसर और एक कोर के चीफ ऑफ स्टाफ शामिल किए गया था।

वहीं पूर्व डीजी और आईएसआई लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद और वर्तमान में कोर कमांडर इमरान खान के समर्थक हैं। ये भी सेना प्रमुख के संभावित दावेदार है।

G20 Bali Summit : शी जिनपिंग कर सकते हैं जापानी प्रधानमंत्री से मुलाकात, दोनों जी-20 समिट में हो रहे हैं शामिल

अजहर अब्बास

बता दें कि इस दौरान अजहर अब्बास काफी सुर्खियों में चल रहे है। माना जा रहा है कि उन्हें पाक सेना प्रमुख नियुक्ति किया जा सकता है। लेफ्टिनेंट जनरल अब्बास, भारत से संबंधित मामलों में ज्यादा अनुभव रखते हैं। वह इस समय चीफ ऑफ जनरल स्टाफ का पद संभाल रहे है। रावलपिंडी स्थित एक्स कोर की कमान संभाल चुके अजहर अब्बास को पाक सेना प्रमुख पद के दावेदार की लिस्ट में टॉप पर देखा जा रहा है।

बाइडन ने जापानी पीएम किशिदा से की मुलाकात, उत्तर कोरिया के 'बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम' की निंदा की