Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पड़ोसी देश पाकिस्तान में बढ़ रहा Congo Virus का कहर, क्वेटा से एक मरीज अस्पताल में भर्ती; जान लें ये लक्षण

कांगो वायरस का कहर पड़ोसी देश पाकिस्तान में बढ़ता ही जा रहा है। पाकिस्तान में इस साल कांगो वायरस का यह अब तक का 13वां मामला है। एआरवाई न्यूज के अनुसार इस साल वायरस से संक्रमित एक मरीज की जान भी चली गई। ताजा मामला क्वेटा से है जहां एक शख्स को फातिमा जिन्ना अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Sun, 23 Jun 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
पड़ोसी देश पाकिस्तान में बढ़ रहा Congo Virus का कहर (Image: WHO)

एएनआई, इस्लामाबाद। Congo Virus: पाकिस्तान में कांगो वायरस के मामले बढ़ते ही जा रहे है। ताजा मामला क्वेटा से आया है जहां कांगो वायरस का एक और नया मामला सामने आया है। 32 वर्षीय मरीज को फातिमा जिन्ना अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है और अब वह चिकित्सा देखभाल में है। एआरवाई न्यूज ने रविवार को सूत्रों के हवाले से इसकी जानकारी दी है। 

पाकिस्तान में कांगो वायरस का 13वां मामला

अस्पताल सूत्रों ने बताया कि मरीज पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के किला सैफुल्लाह जिले के किला सैफुल्लाह शहर का निवासी है। पाकिस्तान में इस साल कांगो वायरस का यह अब तक का 13वां मामला है। एआरवाई न्यूज के अनुसार, इस साल वायरस से संक्रमित एक मरीज की जान भी चली गई।

इतनी हो चुकी है मौतें

इससे पहले, पेशावर में कांगो वायरस से पीड़ित 18 वर्षीय युवक की मौत हो गई थी। कुछ लक्षण दिखने पर मरीज को 17 मई को खैबर टीचिंग अस्पताल ले जाया गया था। सूत्रों का हवाला देते हुए, एआरवाई न्यूज ने बताया कि मरीज को तेज बुखार, शरीर में दर्द और उल्टी जैसे लक्षण महसूस हो रहे थे।

मरीज के संपर्क में आए लोगों की हालत कैसी?

मरीज के संपर्क में आए लोगों में कांगो वायरस के किसी अन्य मामले की पहचान नहीं की गई है। इसमें कहा गया है कि यह बीमारी टिक-जनित नैरोवायरस के कारण होती है। यह वायरस मवेशियों, बकरियों, भेड़ों और खरगोशों जैसे जानवरों द्वारा फैलता है और यह टिक के काटने या वध के दौरान और बाद में संक्रमित रक्त या ऊतकों के संपर्क में आने से मनुष्यों में फैलता है।

क्या है कांगो वायरस के लक्षण क्या हैं?

  • बुखार
  • मांसपेशियों में दर्द
  • चक्कर आना
  • गर्दन में दर्द
  • पीठ में दर्द, सिरदर्द
  • आंखों में दर्द और फोटोफोबिया 
  • मतली, उल्टी, दस्त, पेट में दर्द और गले में खराश

यह भी पढ़ें: बेअदबी के आरोप में भीड़ ने युवक को मार डाला, अब 23 लोग गिरफ्तार; पाकिस्तान में मचा बवाल

यह भी पढे़ं: आतंक का पालनहार खुद आतंकवाद से परेशान! पाकिस्तान के राष्ट्रपति ने उग्रवाद को माना खतरा, बोले- इससे निपटने की जरूरत