Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: चुनाव ड्यूटी से गायब रहने पर गिरफ्तारी वारंट जारी, 134 सरकारी कर्मचारियों के खिलाफ होगी कार्रवाई

रिटर्निंग ऑफिसर ने पुलिस को 134 सरकारी कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया जिन्होंने अपने निर्धारित चुनाव कर्तव्यों को निभाने से इनकार कर दिया था।वारंट PS-110-कराची दक्षिण के रिटर्निंग ऑफिसर मुहम्मद हयात द्वारा जारी किए गए थे। कर्मचारी जिनमें महिलाएं भी शामिल हैं वह अपने निर्धारित चुनाव कर्तव्यों से लगातार अनुपस्थित रहे हैं जिसके कारण गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया है।

By Agency Edited By: Shalini Kumari Updated: Tue, 06 Feb 2024 10:47 AM (IST)
Hero Image
चुनावी ड्यूटी में अनुपस्थिति पर होगी कार्रवाई (फाइल फोटो)

एएनआई, जमशोरो। 2024 के चुनावों के लिए अपने चुनाव कर्तव्यों को पूरा करने में विफल रहने वाले सरकारी कर्मचारियों के लिए गिरफ्तारी वारंट जारी किए गए हैं। स्थानीय न्यूज एआरवाई न्यूज की रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है।

यह निर्णय जमशोरो में सहवान के रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा बुलाई गई एक आपातकालीन बैठक के दौरान लिया गया। सहवान के रिटर्निंग ऑफिसर की अध्यक्षता में हुई बैठक में सरकारी कर्मचारियों द्वारा अपने निर्धारित चुनाव कर्तव्यों का पालन न करने पर चर्चा की गई।

134 सरकारी कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश

रिटर्निंग ऑफिसर ने पुलिस को 134 सरकारी कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया, जिन्होंने अपने निर्धारित चुनाव कर्तव्यों को निभाने से इनकार कर दिया था। पाकिस्तान स्थित समाचार चैनल एआरवाई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, रिटर्निंग ऑफिसर के निर्देश के तहत, जिला प्रशासन ने शिक्षा, स्वास्थ्य और जलापूर्ति सहित विभिन्न विभागों से संबंधित इन सरकारी कर्मचारियों की गिरफ्तारी के आदेश जारी किए हैं।

इन कर्मचारियों की अपने चुनाव कर्तव्यों को पूरा करने में अनिच्छा एक चिंता का विषय है। इस सप्ताह की शुरुआत में, इसी तरह की कार्रवाई कराची में की गई थी, जहां सिंध स्वास्थ्य विभाग के 267 कर्मचारियों के लिए गिरफ्तारी वारंट जारी किए गए थे, क्योंकि अपने चुनाव कर्तव्यों को पूरा करने में असफल कर रहे थे।

शांति भंग करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

वारंट PS-110-कराची, दक्षिण के रिटर्निंग ऑफिसर मुहम्मद हयात द्वारा जारी किए गए थे। कर्मचारी, जिनमें महिलाएं भी शामिल हैं, वह अपने निर्धारित चुनाव कर्तव्यों से लगातार अनुपस्थित रहे हैं, जिसके कारण गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया है। इन घटनाक्रमों के जवाब में, 1 फरवरी को मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) सिकंदर सुल्तान ने बैठक के बाद एक प्रेस बयान में कहा कि जो लोग शांति भंग करके चुनाव में बाधा डालने की कोशिश कर रहे हैं, उनसे सख्ती से निपटा जाएगा।

यह भी पढ़ें: Pakistan: चुनाव आयोग ने लाहौर के एनए-127 निर्वाचन क्षेत्र में कथित वोट खरीद मामले में लिया संज्ञान, जांच समिति गठित करने का दिया निर्देश

चुनावी प्रक्रिया के दौरान शांति रखने की अपील

इसके अतिरिक्त, उन्होंने चुनावी प्रक्रिया के दौरान शांति बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने चेतावनी दी कि चुनाव में बाधा डालने का प्रयास करने वालों को सख्त परिणाम भुगतने होंगे। गिरफ्तारी वारंट जारी करना चुनावों के सुचारू संचालन और सरकारी कर्मचारियों द्वारा चुनाव कर्तव्यों की पूर्ति सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। चुनावी प्रक्रिया में बाधा डालने के किसी भी प्रयास पर कानून के तहत निर्णायक कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें: PoK: गुलाम जम्मू-कश्मीर के छात्रों ने नहीं मनाया कश्मीर एकजुटता दिवस, पाकिस्तान के खिलाफ किया विरोधी प्रदर्शन