Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan News: पाकिस्तान के बलुचिस्तान में रेलवे ट्रैक पर विस्फोट, आठ लोग घायल, इलाज जारी

पाकिस्तान के बलूचिस्तान में शुक्रवार को एक ब्लास्ट हो गया जिसमें 8 लोग घायल बताए जा रहे हैं। सभी घायलों को फिलहाल पास के अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कर दिया गया है। देश में आतंकवादी गतिविधियां तेजी से बढ़ रही हैं।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariUpdated: Fri, 20 Jan 2023 05:42 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान के बलुचिस्तान में हुआ बम विस्फोट।

इस्लामाबाद, एएनआई। पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में शुक्रवार को एक रेलवे ट्रैक के पास विस्फोट हो गया। बताया जा रहा है इस विस्फोट में लगभग आठ लोग घायल हो गए। बलूचिस्तान में पाकिस्तान रेलवे के एक प्रवक्ता के अनुसार, जब पेशावर जाने वाली जाफर एक्सप्रेस पनीर इलाके से गुजर रही थी तभी यह धमाका हुआ। इसमें घायल हुए आठ लोगों को पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया।

बम धमाके में ट्रेन पटरी से उतरी

इस बीच, जिले के सभी अस्पतालों में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी गई है। डिप्टी कमिश्नर कच आगा समीउल्लाह ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि यह एक रिमोट-कंट्रोल विस्फोट था जिसके कारण ट्रेन की कई बोगियों को पटरी से उतर गई। पिछले महीने भी बलूचिस्तान में आतंकवादी गतिविधियां हुई थी जिसमें एक कप्तान सहित छह सुरक्षाकर्मी मारे गए थे, जबकि लगभग 17 लोग घायल हुए थे।

PIPS ने जारी की वार्षिक रिपोर्ट

इस्लामाबाद स्थित थिंक-टैंक पाक इंस्टीट्यूट फॉर पीस स्टडीज (PIPS) के अनुसार, 2022 में 262 आतंकवादी हमलों में पाकिस्तान में कुल 419 लोग मारे गए थे। पीआईपीएस ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा, "विभिन्न राष्ट्रवादी विद्रोही, धार्मिक रूप से प्रेरित उग्रवादी और हिंसक सांप्रदायिक समूहों ने पाकिस्तान में कुल 262 आतंकवादी हमले किए जिनमें 14 आत्मघाती बम विस्फोट शामिल हैं, जो पिछले साल की तुलना में 27 प्रतिशत अधिक है।"

साथ ही रिपोर्ट में बताया गया, "इन आतंकवादी हमलों में कुल मिलाकर 419 लोगों की जान गई है जो कि 2021 में हुई मौतों की तुलना में 25 प्रतिशत ज्यादा है।" इसके अलावा रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि इसमें लगभग 734 लोग घायल हुए हैं। पाकिस्तान में 2022 में आतंकवादी हमलों के कारण हुई कुल मौतों में से लगभग आधे लोग सुरक्षा बल और कानून प्रवर्तन एजेंसियों के कर्मी थे।

यह भी पढ़ें: Pakistan: हैदराबाद की सिंध यूनिवर्सिटी की बस में अज्ञात हमलावरों ने की फायरिंग, ड्राइवर की मौत

Pakistan: बलूचिस्तान- ईरान सीमा पर पहरा दे रहे थे PAK सुरक्षाबल,आतंकियों ने बनाया निशाना, 4 सैनिकों की मौत