Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: कूड़े के ढेर में मिले तीन शिशुओं के शव, पोस्टमार्टम के लिए भेजा; जांच में जुटी पुलिस

कराची के उत्तरी नाजिमाबाद इलाके में कूड़े के ढेर में तीन नवजात शिशुओं के शव पाए गए। शवों को उत्तरी नाजिमाबाद के ब्लॉक-एल में कूड़े के ढेर में फेंक दिया गया था जहां वह पानी और कुछ रसायनों से भरे जार में डूबे नजर आए।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Sun, 05 Nov 2023 09:20 AM (IST)
Hero Image
तीन सालों में कराची में 576 अज्ञात नवजात शिशुओं को दफनाया गया

एएनआई, इस्लामाबाद। शनिवार को कराची के उत्तरी नाजिमाबाद इलाके में कूड़े के ढेर में तीन नवजात शिशुओं के शव पाए गए। पुलिस के मुताबिक, शारिया नूरजहां स्टेशन हाउस ऑफिसर (एसएचओ) कमर कियानी ने डॉन को बताया कि शवों को उत्तरी नाजिमाबाद के ब्लॉक-एल में कूड़े के ढेर में फेंक दिया गया था, जहां वह पानी और कुछ रसायनों से भरे जार में डूबे नजर आए।

शवों के पास बरामद हुए चिकित्सा उपकरण

अधिकारी ने कहा कि हो सकता है कि शवों का इस्तेमाल शहर में एक चिकित्सा संस्थान द्वारा चिकित्सा प्रयोजनों के लिए किया गया हो, लेकिन उन्हें उचित तरीके से दफनाने की बजाय कचरे में फेंक दिया गया हो। स्थानीय अखबार डॉन के मुताबिक, SHO ने कहा कि शवों के पास कुछ चिकित्सा उपकरण भी पाए गए।

पोस्टमार्टम के लिए भेजा शव

एसएचओ नूरजहां ने कहा कि आम तौर पर, शहर में बरामद नवजात शिशुओं के शव शॉपिंग बैग या चादर में लपेटे जाते हैं। उन्होंने कहा कि शवों को पोस्टमार्टम के लिए अब्बासी शहीद अस्पताल भेज दिया गया है और पुलिस आगे की कानूनी कार्यवाही शुरू करने के लिए मेडिकल रिपोर्ट का इंतजार कर रही है।

तीन सालों में अज्ञात 576 शिशुओं को दफनाया

जून 2023 में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, ईधी फाउंडेशन ने कराची में 576 नवजात शिशुओं को दफनाया है। इसमें 2021 में 200, 2022 में 289 और 2023 की पहली छमाही में न्यूनतम 87 छात्रों को दफनाया गया है। इसमें यह भी कहा गया कि शिशु हत्या के आधिकारिक रिकॉर्ड बहुत ही ज्यादा थे।

यह भी पढ़ें: Pakistan के मियांवाली एयरबेस पर आतंकवादी हमला, 3 लड़ाकू विमान क्षतिग्रस्त; तहरीक-ए-जिहाद ने ली जिम्मेदारी

एक ट्रंक में मिले दो नाबालिगों के शव

हाल ही में, पाकिस्तान स्थित एआरवाई न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, सिंध के जैकोबाबाद में एडीसी कॉलोनी के एक घर से यातना के निशान वाले दो नाबालिग बच्चों के शव एक ट्रंक में पाए गए थे। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, एडीसी कॉलोनी में किसी अज्ञात व्यक्ति ने एक सात वर्षीय और एक आठ वर्षीय बच्चे को प्रताड़ित किया और उन्हें मार डाला।

हत्यारों को तलाशने में जुटी पुलिस

पड़ोसियों ने एक बयान में कहा कि मृत लड़कों के माता-पिता काम पर थे और घर लौटने के बाद उन्हें बच्चे घर पर नहीं मिले। मां ने घंटों खोजने के बाद ट्रंक खोला और आठ वर्षीय शाबिर और सात वर्षीय ओवैस का शव देखा। शवों को पोस्टमार्टम के लिए सिविल अस्पताल भेज दिया गया और स्थानीय पुलिस ने आरोपी हत्यारों की तलाश शुरू कर दी।

यह भी पढ़ें: Pakistan: UN ने पाकिस्तान से निर्वासित हो रही महिलाओं और बच्चों को लेकर जताई चिंता, परिवारों की सुरक्षा का किया आह्वान