Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: 'कायर भगोड़ा न्यायिक शरण में लौट रहा है', नवाज शरीफ की वापसी पर इमरान खान की पार्टी ने कसा तंज

पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को राष्ट्रीय अपराधी कहते हुए उनके तत्काल उत्तराधिकारी इमरान खान की पार्टी ने शनिवार को कहा कि राज्य ने कायर भगोड़े के लिए घर लौटने का मार्ग प्रशस्त करके शर्म विनम्रता कानून और न्याय को अपने हाथों से दफन कर दिया है। अपनी पार्टी का नेतृत्व करने के लिए चार साल बाद ब्रिटेन से लौटे हैं।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Sat, 21 Oct 2023 06:45 PM (IST)
Hero Image
नवाज शरीफ की वापसी पर इमरान खान की पार्टी ने कसा तंज

पीटीआई, इस्लामाबाद। पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को राष्ट्रीय अपराधी कहते हुए, उनके तत्काल उत्तराधिकारी इमरान खान की पार्टी ने शनिवार को कहा कि राज्य ने 'कायर भगोड़े' के लिए घर लौटने का मार्ग प्रशस्त करके शर्म, विनम्रता, कानून और न्याय को अपने हाथों से दफन कर दिया है।

चार साल बाद नवाज की देश वापसी

73 वर्षीय शरीफ, अपनी पार्टी का नेतृत्व करने और जनवरी में होने वाले आम चुनावों में रिकॉर्ड चौथा कार्यकाल सुरक्षित करने का प्रयास करने के लिए ब्रिटेन से चार साल बाद एक विशेष उड़ान पर घर लौट आए। इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) सुप्रीमो की देश वापसी पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, "कायर भगोड़ा न्यायिक शरण के तहत लौट रहा है।"

'राज्य ने शर्म और कानून को दफन कर दिया'

शनिवार को एक बयान में, पीटीआई के एक प्रवक्ता ने कहा कि लंदन से देश में "राष्ट्रीय अपराधी की वापसी" का मार्ग प्रशस्त करने के लिए "राज्य ने अपने हाथों से शर्म, विनम्रता, कानून और न्याय को दफन कर दिया है।"

गिरफ्तारी वारंट को किया निलंबित

शरीफ की वापसी से पहले, उनकी कानूनी टीम ने इस्लामाबाद उच्च न्यायालय (आईएचसी) से संपर्क किया, जिसने गुरुवार को उन्हें एवेनफील्ड और अल-अजीजिया भ्रष्टाचार मामलों में 24 अक्टूबर तक सुरक्षात्मक जमानत दे दी। साथ ही, पाकिस्तान की एक भ्रष्टाचार निरोधक अदालत ने तोषाखाना वाहन मामले में उनके गिरफ्तारी वारंट को निलंबित कर दिया।

2017 में राजनीति से अयोग्य घोषित

मालूम हो कि नवाज शरीफ तीन बार प्रधानमंत्री रहे हैं, लेकिन 2017 में भ्रष्टाचार का दोषी पाए जाने के बाद उन्हें बाहर कर दिया गया और राजनीति से आजीवन अयोग्य घोषित कर दिया गया। अप्रैल 2022 में इमरान खान के नेतृत्व वाली सरकार को हटाने का जिक्र करते हुए, पीटीआई प्रवक्ता ने कहा कि शासन परिवर्तन की साजिश के बाद, राज्य के तत्वों ने संविधान और लोकतंत्र का मजाक करने के बाद देश और राष्ट्र को तानाशाही की जंजीरों में बांध दिया और भ्रष्ट भेड़ियों को सौंप दिया।

यह भी पढ़ें: Pakistan: चार साल बाद स्वदेश लौटे पाकिस्तान के पूर्व PM नवाज शरीफ, लाहौर में फूंकेंगे चुनावी बिगुल

पीटीआई ने कसा तंज

बयान में आगे कहा गया कि जेल में बंद पीटीआई अध्यक्ष खान ने 27 साल पहले अपराधियों और राज्य के बीच सांठगांठ के खिलाफ राजनीतिक संघर्ष शुरू किया था। इसमें कहा गया कि खान के नेतृत्व में देश चोरों, माफियाओं और लुटेरों के खिलाफ खड़ा है। पीटीआई के प्रवक्ता ने कहा, "देश अपने अपराधी का 'स्वागत' करने के लिए तैयार है, जिसे राज्य ने अपनाया है।"

उन्होंने कहा कि लोग उन अपराधियों को जवाबदेह ठहराएंगे, जिन्होंने पीढ़ी-दर-पीढ़ी देश को लूटा है। बयान में यह मांग भी दोहराई गई कि पारदर्शी, स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव तत्काल कराने से देश को संकट से बाहर निकाला जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Nawaz Sharif Rally: पाकिस्तान के पूर्व PM नवाज शरीफ के लाहौर दौरे को लेकर अलर्ट जारी, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम