Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan News: सिफर मामले में इमरान खान को नहीं मिल रही राहत, पूर्व पाक सेना प्रमुख और अमेरिकी अधिकारियों को बनाएंगे गवाह

पीटीआई प्रमुख इमरान खान ने दावा किया कि लू कथित तौर पर अविश्वास मत के माध्यम से उनकी सरकार को उखाड़ फेंकने की विदेशी साजिश में शामिल थे। उन्होंने सोमवार को कहा कि वह सिफर मामले में अपने बचाव में गवाह के रूप में पूर्व सेना प्रमुख जनरल (सेवानिवृत्त) कमर जावेद बाजवा और अमेरिकी दूतावास के अधिकारियों को शामिल करेंगे।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Mon, 04 Dec 2023 05:05 PM (IST)
Hero Image
सिफर मामले में बार-बार फंस रही इमरान खान की पेंच

पीटीआई, इस्लामाबाद। जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें कम होने का नाम ही नहीं ले रही हैं। उन्होंने सोमवार को कहा कि वह सिफर मामले में अपने बचाव में गवाह के रूप में पूर्व सेना प्रमुख जनरल (सेवानिवृत्त) कमर जावेद बाजवा और अमेरिकी दूतावास के अधिकारियों को शामिल करेंगे।

12 दिसंबर को मामले पर होगी सुनवाई

सिफर मामला इस आरोप पर आधारित है कि खान और पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरेशी ने मार्च 2022 में वाशिंगटन में दूतावास द्वारा भेजे गए संचार को संभालने के दौरान देश के गुप्त कानूनों का उल्लंघन किया था। सोमवार को, एक विशेष अदालत ने फैसला सुनाया कि खान और कुरैशी कथित तौर पर एक राजनयिक केबल लीक करने के सिफर मामले में 12 दिसंबर को मामले पर सुनवाई होगी।

सिफर मामले में गवाह पेश करेंगे इमरान खान

सिफर मामले की सुनवाई के दौरान अदियाला जेल में पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि जनरल बाजवा और अमेरिकी दूतावास के अधिकारियों को मामले में गवाह के रूप में शामिल करेंगे। जनरल बाजवा ने डोनाल्ड लू के मामले में सब कुछ किया।" मालूम हो कि लू संयुक्त राज्य अमेरिका के एक राजनयिक हैं, जो दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के सहायक सचिव के रूप में कार्यरत हैं।

अमेरिकी अधिकारी पर लगाया आरोप

खान ने दावा किया कि लू कथित तौर पर अविश्वास मत के माध्यम से उनकी सरकार को उखाड़ फेंकने की विदेशी साजिश में शामिल थे। आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम 2023 के तहत स्थापित विशेष अदालत ने अदियाला जेल में एक खुली अदालत में सुनवाई की, जहां खान कैद है। इस्लामाबाद उच्च न्यायालय द्वारा 21 नवंबर को जेल मुकदमे को रद्द करने के बाद अदालत नए सिरे से सुनवाई कर रही है। दोनों को 23 अक्टूबर को दोषी ठहराया गया था, लेकिन आईएचसी के आदेश के बाद अभियोग रद्द कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें: Pakistan: भ्रष्टाचार मामले में फंसे PTI अध्यक्ष परवेज इलाही और उनके बेटे, NAB ने दर्ज किया मामला

सोमवार को मीडिया से बात करते हुए, खान ने भविष्यवाणी की कि उनकी पार्टी 8 फरवरी के चुनाव में जीत हासिल करेगी, उन्होंने कहा कि उन्हें एक योजना के तहत गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने यह भी कहा कि जेल में उन्हें किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा।

बुशरा बीबी के पूर्व पति के आरोपों को किया खारिज

इमरान खान ने अपनी पत्नी बुशरा बीबी के पूर्व पति खावर मनेका द्वारा उन पर लगाए गए आरोपों के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा कि उन्होंने निकाह के बाद पहली बार अपनी पत्नी का चेहरा देखा। पूर्व प्रधानमंत्री ने यह भी दावा किया कि बुशरा के बेटों को अपनी मां के खिलाफ बयान देने के लिए मजबूर किया जा रहा है। इस बीच, सिफर मामले में सह-आरोपी कुरैशी ने कहा कि पीटीआई उनके दिल में है और कोई भी उसे वहां से नहीं निकाल सकता। मीडिया से बातचीत में कुरैशी ने कहा, "मुझे अब पीटीआई में किसी पद की जरूरत नहीं है।"

यह भी पढ़ें: US News: लगातार बढ़ती जा रही हैं डोनाल्ड ट्रंप की मुश्किलें, कैपिटल हिंसा मामले में मुकदमा चलाने के निर्देश