Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: आतंकवाद को खत्म करने के लिए पाकिस्तानी सेना ने चलाए 18000 से अधिक खुफिया अभियान, सैकड़ों आतंकियों को किया ढेर

बलूचिस्तान में 15063 खुफिया आधारित ऑपरेशन चलाए गए और 109 आतंकवादी मारे गए। खैबर पख्तूनख्वा (केपी) में करीब 1942 खुफिया आधारित ऑपरेशन चलाए गए जिनमें 447 आतंकवादी मारे गए। आतंकवादी हमलों में पाकिस्तानी सेना के 260 से अधिक अधिकारियों और सैनिकों सहित 1000 से अधिक लोगों ने शहादत दी। पाकिस्तानी सेनाएं देश में शांति स्थापित करने की पूरी कोशिश कर रही है।

By Agency Edited By: Shalini Kumari Updated: Sun, 31 Dec 2023 10:33 AM (IST)
Hero Image
खुफिया ऑपरेशन के जरिए आतंक पर नकेल कसने में कामयाब रही पाकिस्तानी सेना (फाइल फोटो)

एएनआई, इस्लामाबाद। एआरवाई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान सुरक्षाबलों ने देश में शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए 2023 में लगभग 18,736 खुफिया-आधारित ऑपरेशन (आईबीओ) किए हैं। इस ऑपरेशन के जरिए 566 आतंकवादी मारे गए और 5,161 आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया।

आतंक खत्म करने के लिए हजारों खुफिया ऑपरेशन

जारी आंकड़ों के मुताबिक, इस साल आतंकियों के खिलाफ सेनाओं द्वारा प्रभावी सुरक्षा कदम उठाए गए हैं। स्थानीय समाचार एजेंसी एआरवाई न्यूज के अनुसार, ये प्रभावी आतंकवाद विरोधी कदम देश में चल रही अशांति के दौरान राष्ट्रीय रक्षा और सुरक्षा के लिए उठाए गए थे।

अफगानिस्तान के पनाहगाहों से जुड़े आतंकी

अफगानिस्तान के साथ मौजूदा विवादों पर प्रकाश डालते हुए, डेटा में बताया गया है कि पाकिस्तान में हाल की आतंकवादी घटनाओं के निशान और सबूत अफगानिस्तान में आतंकवादी पनाहगाहों से जुड़े थे। प्रभावी अभियानों के कारण, बलूच राष्ट्रीय सेना (बीएनए) के सबसे अहम कमांडर गुलजार इमाम शाम्बे और सरफराज बंगालजई ने आतंकवाद छोड़ दिया और आम जीवन-पालन करने लगे।

यह भी पढ़ें: Pakistan: पाकिस्तानी सेना ने उत्तरी वजीरिस्तान में चलाया खुफिया ऑपरेशन, 5 आतंकवादियों को किया ढेर

खुफिया ऑपरेशन में सैकड़ों आतंकी हुए ढेर

हालांकि, बलूचिस्तान में 15,063 खुफिया आधारित ऑपरेशन चलाए गए और 109 आतंकवादी मारे गए। खैबर पख्तूनख्वा (केपी) में करीब 1,942 खुफिया आधारित ऑपरेशन चलाए गए, जिनमें 447 आतंकवादी मारे गए। एआरवाई न्यूज के मुताबिक, पंजाब में 190, गिलगित-बाल्टिस्तान में 14 और सिंध में 1,987 खुफिया-आधारित ऑपरेशन किए गए, जबकि 10 आतंकवादी मारे गए।

हजारों लोगों ने दी शहादत

आतंकवादी हमलों में पाकिस्तानी सेना के 260 से अधिक अधिकारियों और सैनिकों सहित 1,000 से अधिक लोगों ने शहादत दी। पाकिस्तानी सेनाएं देश में शांति स्थापित करने की पूरी कोशिश कर रही है। एक बयान में कहा गया, "पाकिस्तानी सेना आखिरी आतंकवादी के अंत तक लोगों के पूर्ण समर्थन के साथ आतंकवाद के खिलाफ युद्ध जारी रखेगी।"

यह भी पढ़ें: Pakistan: पाकिस्तान में जबरन गायब किए जा रहे लोग, 2023 में बढ़ी संख्या; रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा