Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan Nuclear Power: पाकिस्तान कभी भी कर सकता है परमाणु हथियार का इस्तेमाल, कहा- हमारी नो फ‌र्स्ट यूज की नीति नहीं और...

Pakistan Nuclear Power पाकिस्तान की नेशनल कमांड अथॉरिटी के सलाहकार खालिद अहमद किदवई ने कहा कि पाकिस्तानी सेना के पास हर क्षेत्र में पर्याप्त प्रतिरोधक क्षमता है। उसके पास परंपरागत हथियार भी हैं और अत्याधुनिक तकनीक पर आधारित हथियार भी हैं। इनके जरिये सेना दुश्मन की हर चुनौती का सामना करने और उसका जवाब देने में सक्षम है। इससे पाकिस्तान क्षेत्र में रणनीतिक संतुलन कायम रखने में सक्षम है।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Thu, 30 May 2024 08:24 PM (IST)
Hero Image
Pakistan Nuclear Power: पाकिस्तान कभी भी कर सकता है परमाणु हथियार का इस्तेमाल (File Photo)

पीटीआई, इस्लामाबाद। पाकिस्तान परमाणु हथियार के इस्तेमाल के मामले में नो फ‌र्स्ट यूज (पहले इस्तेमाल न करना) की नीति का पालन नहीं करता है। देश के परमाणु हथियार प्रतिरोधक क्षमता के विकास के लिए हैं और दुश्मन की ओर से खतरे को देखते हुए उनका इस्तेमाल किया जाएगा। यह बात पाकिस्तान की नेशनल कमांड अथॉरिटी के सलाहकार और पाकिस्तानी सेना के अवकाश प्राप्त लेफ्टिनेंट जनरल खालिद अहमद किदवई ने कही है।

पाकिस्तान में परमाणु हथियार के इस्तेमाल पर अंतिम फैसला लेने की प्रक्रिया में नेशनल कमांड अथॉरिटी को महत्वपूर्ण अधिकार प्राप्त है। इसी अथॉरिटी की सिफारिश पर पाकिस्तान में परमाणु हथियार के इस्तेमाल का अंतिम फैसला होगा। पाकिस्तान के 1998 में किए गए परमाणु परीक्षण की 26 वीं वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम में किदवई ने कहा, परमाणु हथियारों के मामले में पाकिस्तान की पहले इस्तेमाल न करने की नीति नहीं है। इस बात को वह जोर देकर कह रहे हैं और दोहरा भी रहे हैं कि पाकिस्तान की ऐसी कोई नीति नहीं है। पाकिस्तान परमाणु हथियार का इस्तेमाल दुश्मन की तैयारी और स्थिति देखकर करेगा।

उल्लेखनीय है कि किदवई पाकिस्तान के स्ट्रैटजिक प्लांस डिवीजन के महानिदेशक भी रहे हैं। परमाणु हथियार के इस्तेमाल को लेकर पाकिस्तान की नीति शुरू से अस्पष्ट रही है लेकिन नेशनल कमांड अथॉरिटी के सलाहकार के इस बयान से साफ हो गया है कि पाकिस्तान परमाणु हथियार का इस्तेमाल स्व आकलन के आधार पर कभी भी कर सकता है।

किदवई ने कहा कि भारत का उत्साही नेतृत्व या किसी अन्य को इस मामले में किसी तरह की गलतफहमी दिमाग में नहीं रखनी चाहिए। हमारी नीति को लेकर मित्रों और दुश्मनों को कोई शक नहीं होना चाहिए। पाकिस्तान के परमाणु हथियार और उन्हें इस्तेमाल करने वाला तंत्र हमेशा तैयार रहता है। पाकिस्तान का नेतृत्व भी भारतीय नेतृत्व की आंख में आंख डालकर पूरे साहस के साथ बात करने की क्षमता रखता है।

किदवई ने कहा कि पाकिस्तानी सेना के पास हर क्षेत्र में पर्याप्त प्रतिरोधक क्षमता है। उसके पास परंपरागत हथियार भी हैं और अत्याधुनिक तकनीक पर आधारित हथियार भी हैं। इनके जरिये सेना दुश्मन की हर चुनौती का सामना करने और उसका जवाब देने में सक्षम है। इससे पाकिस्तान क्षेत्र में रणनीतिक संतुलन कायम रखने में सक्षम है। पाकिस्तान की परमाणु क्षमता क्षेत्र में शांति और स्थिरता कायम रखने में सफल रही है।

यह भी पढ़ें: 'अब सच आ रहा सामने', कारगिल युद्ध पर नवाज शरीफ ने मानी पाकिस्तान की गलती तो भारत ने दिखाया आईना