Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इमरान खान की मुश्किलें बढ़ी, पार्टी के लिए विदेश से प्रतिबंधित फंडिंग लेने पर दर्ज किया गया मामला

पिछले महीने चुनाव आयोग ने कहा था कि पार्टी को वास्तव में प्रतिबंध‍ित धन हासिल हुआ था। मुख्य चुनाव आयुक्त सिकंदर (सीईसी) सुल्तान राजा की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय ईसीपी पीठ ने कहा कि पार्टी को जानकारी में और जानबूझकर वूटन क्रिकेट लिमिटेड से धन हासिल हुआ।

By Arun Kumar SinghEdited By: Updated: Tue, 11 Oct 2022 10:40 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की फाइल फोटो।

 इस्लामाबाद, एजेंसी। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। इसी कड़ी में पूर्व प्रधानमंत्री और उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के वरिष्ठ नेताओं के खिलाफ मंगलवार को संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) ने कथित तौर पर विदेश से प्रतिबंधित धन प्राप्त करने के आरोप में मामला दर्ज किया है। इस बारे में डान अखबार ने बताया कि यह मामला इस्लामाबाद में एफआईए के कारपोरेट बैंकिंग सर्कल के माध्यम से दायर किया गया था। पहली सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) के अनुसार एक आरिफ मसूद नकवी, जो वूटन क्रिकेट लिमिटेड के मालिक हैं ने पीटीआई के नाम से पंजीकृत एक बैंक खाते में 'गलत तरीके से' धन हस्तांतरित किया।

दोनों पक्षों की सहमति से किया गया हस्‍तांतरण

दर्ज की गई शिकायत में कहा गया है कि लेन-देन के त्वरित संदेशों में कहा गया कि इन फंडों के उद्देश्‍यों की वास्तविक प्रकृति, उत्पत्ति, स्थान, इधर से उधर जाने और स्वामित्व को छिपाने के लिए सहमत तौर पर हस्तांतरण किया गया है। प्राथमिकी के अनुसार, सत्ताधारी दल के पूर्व नेताओं ने विदेशी मुद्रा अधिनियम का उल्लंघन किया है और उन्हें संदिग्ध बैंक खातों का लाभार्थी घोषित किया गया है। प्राथमिकी में आगे कहा गया है कि आरिफ मसूद नकवी ब्रिटेन और अमेरिका में निवेशकों से धोखाधड़ी के मुकदमे का भी सामना कर रहे हैं।

इमरान और अन्‍य पार्टी नेताओं के खिलाफ दर्ज किया गया मामला

दर्ज की गई शिकायत में इमरान खान, सरदार अजहर तारिक खान, सैफुल्ला खान न्याजी, सैयद यूनुस अली रजा, आमेर महमूद कियानी, तारिक रहीम शेख, तारिक शफी, फैसल मकबूल शेख, हामिद जमान और मंजूर अहमद चौधरी को पीटीआई खाते के हस्ताक्षरकर्ता या लाभार्थी के रूप में नामित किया गया है।

नकवी का हलफनामा साबित हुआ झूठा

चुनाव आयोग ने कहा कि पीटीआई ने पाकिस्तान के चुनाव आयोग के सामने आरिफ मसूद नकवी का एक हलफनामा प्रस्तुत किया, जिसमें कहा गया था कि वूटन क्रिकेट लिमिटेड (डब्ल्यूसीएल) के खातों में इकट्ठा की गई सभी राशि पाकिस्तान में पीटीआई के खाते में जमा की गई थी। यह हलफनामा झूठा/फर्जी साबित हुआ है क्योंकि मई 2013 में डब्ल्यूसीएल से पाकिस्तान में दो अलग-अलग खातों में दो और लेनदेन भी किए गए थे।

पीटीआई ने हासिल किया प्रतिबंध‍ित धन

पिछले महीने चुनाव आयोग ने पीटीआई के खिलाफ निषिद्ध धन मामले में अपने फैसले में कहा था कि पार्टी को वास्तव में प्रतिबंध‍ित धन हासिल हुआ था। मुख्य चुनाव आयुक्त सिकंदर (सीईसी) सुल्तान राजा की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय ईसीपी पीठ ने कहा कि पार्टी को जानकारी में और जानबूझकर वूटन क्रिकेट लिमिटेड से धन हासिल हुआ। पीटीआई पार्टी 21 लाख 21 हजार 500 अमरीकी डालर के प्रतिबंध‍ित धन का इच्छुक तौर पर पाने वाली थी।

इसे भी पढ़ें: दो नए आडियो टेप ने बढ़ाई इमरान खान की परेशानियां, सरकार ने लगाया वोट खरीदने का एक आरोप

इसे भी पढ़ें: पाकिस्‍तान के पीएम आफिस से कैसे हुई आडियो लीक, क्‍या थी कोई विदेशी खुफिया एजेंसी शामिल, अब हुआ सनसनीखेज खुलासा