Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: पाक चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति अल्वी पर लगाया ये गंभीर आरोप, कार्यवाहक मंत्री ने भी लगाई फटकार

पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने एक बयान में राष्ट्रपति के कदम पर कड़ा असंतोष व्यक्त करते हुए कहा एक उच्च अधिकारी द्वारा आगामी चुनाव की पारदर्शिता को संदिग्ध बनाने का प्रयास किया जा रहा है। यह व्यवहार उचित नहीं है। कार्यवाहक सूचना मंत्री मुर्तजा सोलांगी ने भी पीटीआई पार्टी की लाइन की वकालत करने के लिए अल्वी को फटकार लगाई।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Sat, 11 Nov 2023 05:10 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति आरिफ अल्वी पर 'अनुचित कदम' उठाने का आरोप लगाया है।

पीटीआई, इस्लामाबाद। पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति आरिफ अल्वी पर 'अनुचित कदम' उठाने का आरोप लगाया है। चुनाव आयोग ने ऐसे समय पर राष्ट्रपति अल्वी पर आरोप लगाया है, जब राजनीतिक और आर्थिक दोनों तरह की अस्थिरता का सामना कर रहे पाकिस्तान में 8 फरवरी को चुनाव होना है।

बता दें कि राष्ट्रपति अल्वी ने अटक जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी द्वारा अगले आम चुनावों में समान अवसर की मांग को लेकर उठाई गई चिंताओं का समर्थन किया था। माना जा रहा है कि इसी वजह से चुनाव आयोग ने अल्वी पर 'अनुचित कदम' उठाने का आरोप लगाया है।

राष्ट्रपति अल्वी पर पहले भी लग चुके आरोप

अल्वी 2018 में राष्ट्रपति नियुक्त होने से पहले पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के संस्थापक सदस्य थे, लेकिन अक्सर राजनीतिक मुद्दों पर जेल में बंद प्रधानमंत्री की पार्टी का पक्ष लेने का आरोप उनपर लगाया जाता है।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: 'एक बार आप बर्बरता देखें', हमास हमले की निंदा नहीं करने पर इजरायली दूत ने की UNSC की आलोचना

कार्यवाहक प्रधानमंत्री को अल्वी ने लिखा पत्र

कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवार उल हक काकर को हाल ही में लिखे एक पत्र में अल्वी ने कहा कि पाकिस्तान के राष्ट्रपति संविधान के तहत राज्य के प्रमुख के रूप में गणतंत्र की एकता का प्रतिनिधित्व करते हैं, और इसलिए पीएम और सभी संस्थानों की रक्षा के लिए कर्तव्य से बंधे हैं।

अल्वी ने कहा, "इसी कारण से वह पीटीआई के आरोपों वाला पत्र भेज रहे थे, जिस पर ज्ञात राजनीतिक संबद्धता वाले व्यक्तियों के जबरन गायब होने के बढ़ते मामलों के संबंध में मीडिया में भी बहस हुई थी। राष्ट्रपति ने अंतरिम प्रधानमंत्री कक्कड़ से इन मुद्दों पर गौर करने को कहा।

पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने एक बयान में राष्ट्रपति के कदम पर कड़ा असंतोष व्यक्त करते हुए कहा, "एक उच्च अधिकारी द्वारा आगामी चुनाव की पारदर्शिता को संदिग्ध बनाने का प्रयास किया जा रहा है। यह व्यवहार उचित नहीं है।" कार्यवाहक सूचना मंत्री मुर्तजा सोलांगी ने भी पीटीआई पार्टी की लाइन की वकालत करने के लिए अल्वी को फटकार लगाई।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान लौटते ही बढ़ी पूर्व PM नवाज शरीफ की मुश्किलें, जवाबदेही अदालत ने जब्त की गई संपत्ति लौटाने का दिया आदेश