Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pak PM Visit to China: पाकिस्तान-चीन के बीच परस्पर सहयोग बढ़ाने पर शहबाज-जिनपिंग सहमत, अन्य कई मुद्दों पर दोनों नेताओं के बीच हुई गहन चर्चा

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपनी बैठक में चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) को उन्नत करने और दूसरे चरण में कई अरब डॉलर की परियोजनाओं के विकास को आगे बढ़ाने पर सहमति जताई। बीजिंग के ऐतिहासिक ग्रेट हॉल ऑफ पीपुल में दोनों नेताओं के बीच गहन चर्चा हुई। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री चार जून से पांच दिन की यात्रा पर चीन पहुंचे हैं।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Sat, 08 Jun 2024 08:30 PM (IST)
Hero Image
2024 में प्रधानमंत्री बनने के बाद शहबाज पहली बार जिनपिंग से मिले हैं।

पीटीआई, इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपनी बैठक में चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) को उन्नत करने और दूसरे चरण में कई अरब डॉलर की परियोजनाओं के विकास को आगे बढ़ाने पर सहमति जताई। बीजिंग के ऐतिहासिक ग्रेट हॉल ऑफ पीपुल में दोनों नेताओं के बीच गहन चर्चा हुई।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री चार जून से पांच दिन की यात्रा पर चीन पहुंचे हैं। 2024 में प्रधानमंत्री बनने के बाद शहबाज पहली बार जिनपिंग से मिले हैं। दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान, फलस्तीन, कश्मीर और दक्षिण एशिया समेत क्षेत्रीय एवं वैश्विक घटनाक्रम पर विचारों का आदान-प्रदान किया। बैठक में शरीफ ने चीनी नागरिकों, प्रोजेक्ट और संस्थानों की सुरक्षा के लिए पाकिस्तान की प्रतिबद्धता दोहराई।

दोनों पक्षों ने एक दूसरे के हितों के मुद्दों का समर्थन करने की प्रतिबद्धता जताई। पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में ग्वादर बंदरगाह को चीन के शिनजियांग प्रांत को जोड़ने वाला सीपीईसी चीन की महत्वाकांक्षी बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) की महत्वपूर्ण परियोजना है। विश्व भर में बीआरआई को चीनी निवेश से दूसरे देशों में चीन का प्रभाव बढ़ाने के प्रयास के रूप में देखा जाता है।