Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: शहबाज शरीफ के मंत्रिमंडल में 19 नेताओं को मिल सकती है जगह, राष्ट्रपति जरदारी को भेजी लिस्ट

Pakistan प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी को 19 सदस्यीय मंत्रिमंडल नियुक्त करने का सुझाव दिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्ट्रपति आसिल अली जरदारी को लिखे पत्र के अनुसार मंत्रिमंडल में 12 एमएनए और 3 सीनेटर शामिल हैं। इसके अलावा इसके अलावा राज्य मंत्री के लिए शजा फातिमा ख्वाजा का नाम भी लिस्ट में है।

By Agency Edited By: Mohd Faisal Updated: Mon, 11 Mar 2024 03:51 PM (IST)
Hero Image
Pakistan: शहबाज शरीफ के मंत्रिमंडल में 19 नेताओं को मिल सकती है जगह (फोटो एएफपी)

पीटीआई, इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने अपने मंत्रिमंडल में शामिल करने के लिए 19 नामों की सिफारिश की है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी द्वारा इन नामों को मंजूरी मिल जाती है तो वह जल्द ही मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

नेशनल असेंबली के 12 सदस्य और 3 सीनेटर हैं शामिल

डॉन अखबार की खबर के अनुसार, राष्ट्रपति जरदारी को भेजे गए पत्र में 19 नाम शामिल हैं, जिनमें नेशनल असेंबली के 12 सदस्य और 3 सीनेटर शामिल हैं। बता दें कि पीएम शरीफ ने मंत्रिमंडल को लेकर एक दिन पहले ही मैराथन बैठक की थी। डॉन अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, नामों को अंतिम रूप देने के लिए रविवार देर रात तक बैठक चली थी।

19 सदस्यीय मंत्रिमंडल नियुक्त करने का दिया सुझाव

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी को 19 सदस्यीय मंत्रिमंडल नियुक्त करने का सुझाव दिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जरदारी को लिखे पत्र के अनुसार, मंत्रिमंडल में 12 एमएनए और 3 सीनेटर शामिल हैं। इसके अलावा राज्य मंत्री के लिए शजा फातिमा ख्वाजा का नाम भी लिस्ट में है।

कौन-कौन नाम हैं लिस्ट में शामिल?

  • प्रधानमंत्री के एक सूत्र के हवाले से कहा गया है कि मंत्रियों की नई सूची सोमवार या मंगलवार तक मंजूरी मिल जाती है तो तुरंत ही इन मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी।
  • पूर्व रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ, पूर्व वित्त मंत्री इशाक डार, पूर्व योजना मंत्री अहसान इकबाल, पूर्व कानून मंत्री आजम नजीर तरार और पूर्व पेट्रोलियम राज्य मंत्री मुसादिक मलिक का नाम लिस्ट में शामिल हैं।
  • इस्तेहकाम-ए-पाकिस्तान पार्टी के नेता अलीम खान और मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान के खालिद मकबूल सिद्दीकी का नाम भी लिस्ट में शामिल हैं।
  • शजा फातिमा ख्वाजा एकमात्र महिला हैं, जिन्हें मंत्रिमंडल में शामिल करने की सिफारिश की गई है।

4 मार्च को ली थी प्रधानमंत्री मंत्री पद की शपथ

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने 4 मार्च को पाकिस्तान के 24वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी। राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

यह भी पढ़ें- America: होनोलूलू शहर में तीन बच्चों सहित एक के ही परिवार के पांच लोगों की हत्या, पुलिस कर रही है मामले की जांच

यह भी पढ़ें- Pakistan New PM: शहबाज शरीफ बने पाकिस्तान के 24वें प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने दिलाई पद एवं गोपनीयता की शपथ