Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पाकिस्तान के जरांवाला आगजनी मामले में पुलिस का एक्शन, 160 आरोपी गिरफ्तार; 21 चर्च को बनाया था निशाना

पाकिस्तान की पंजाब पुलिस ने जरांवाला आगजनी मामले में शामिल 170 में से 160 आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस प्रमुख ने कहा कि घटना के लिए जिम्मेदार किसी भी शख्स को नहीं माफ नहीं किया जाएगा। उस्मान ने कहा कि उच्च पुलिस अधिकारी स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। उन्होंने स्वयं क्षेत्र का दौरा किया और क्षतिग्रस्त चर्चों का जीर्णोद्धार कार्य जल्द शुरू होगा।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Mon, 21 Aug 2023 12:47 AM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान के जरांवाला आगजनी मामले में पुलिस का एक्शन, 160 आरोपी गिरफ्तार (फोटो एएफपी)

इस्लामाबाद, एएनआई। पाकिस्तान की पंजाब पुलिस ने जरांवाला आगजनी मामले में शामिल 170 में से 160 आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस प्रमुख ने कहा कि घटना के लिए जिम्मेदार किसी भी शख्स को नहीं माफ नहीं किया जाएगा।

जरांवाला में 6500 पुलिसकर्मी किए तैनात

पंजाब पुलिस महानिरीक्षक उस्मान अनवर ने बताया कि वर्तमान में जरांवाला में 6500 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं और क्षतिग्रस्त मकानों के सही होने तक महिला सहायक पुलिस अधीक्षक (एएसपी) शहर में ड्यूटी करेंगी। ये महिला अधिकारी ईसाई समुदाय से जुड़ी महिलाओं और बालिकाओं को सुरक्षा मुहैया करा रही है।

उस्मान ने कहा कि उच्च पुलिस अधिकारी स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। उन्होंने स्वयं क्षेत्र का दौरा किया और क्षतिग्रस्त चर्चों का जीर्णोद्धार कार्य जल्द शुरू होगा।

पूर्व मंत्री ने की न्यायिक आयोग के गठन की मांग

पाकिस्तान पंजाब प्रांत के पूर्व मानवाधिकार और अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री इजाज आलम आगस्टीन ने विभिन्न धर्मों के नेताओं के साथ जरांवाला त्रासदी के तथ्य पेश किए। पूर्व मंत्री और नेताओं ने पत्रकार वार्ता में घटना की निष्पक्ष जांच के लिए हाई कोर्ट के जज की अध्यक्षता में न्यायिक आयोग के गठन की मांग की थी।

ईशनिंदा के आरोप में कई चर्चों में की तोड़फोड़

गत बुधवार पाकिस्तान के फैसलाबाद के जरांवाला जिले में ईशनिंदा के आरोप में कई चर्चों में तोड़फोड़ की गई। ईसाई समुदाय के लोगों पर भी हमले किए गए। हिंसा पर काबू पाने के लिए पंजाब सरकार को सेना को बुलाना पड़ा और तीन हजार पुलिसकर्मियों को तैनात करना पड़ा था।