Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan Church Attack: पाक में चर्चों पर हमले में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई, दो मुख्य संदिग्ध गिरफ्तार

पंजाब के कार्यवाहक सीएम ने मुख्य सचिव और पुलिस महानिरीक्षक के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि दोनों ने प्रमुख संदिग्धों की गिरफ्तारी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। बता दें कि पंजाब की प्रांतीय राजधानी लाहौर से 130 किलोमीटर दूर फैसलाबाद जिले के जरनवाला शहर में बुधवार को ईशनिंदा के आरोप में गुस्साई भीड़ ने 21 चर्चों और ईसाइयों के 35 घरों में तोड़फोड़ की और आग लगा दी।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Fri, 18 Aug 2023 05:18 PM (IST)
Hero Image
ईशनिंदा के आरोप में पाकिस्तान में 21 चर्चों और ईसाइयों के 35 घरों में तोड़फोड़ की गई। (फोटो- एपी)

लाहौर, पीटीआई। पाकिस्तान में इन दिनों चर्चों और ईसाई समुदाय के लोगों के घरों पर हमले हो रहे हैं। इस मामले में कार्रवाई किया गया है। पंजाब प्रांत के कार्यवाहक मुख्यमंत्री मोहसिन नकवी ने कहा कि ईशनिंदा के आरोप में 21 चर्चों और अल्पसंख्यक ईसाई समुदाय के करीब तीन दर्जन घरों पर हमलों में शामिल दो प्रमुख संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है।

पाकिस्तान में चर्चों में तोड़फोड़

उन्होंने पंजाब के मुख्य सचिव और पुलिस महानिरीक्षक के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि दोनों ने प्रमुख संदिग्धों की गिरफ्तारी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। बता दें कि पंजाब की प्रांतीय राजधानी लाहौर से 130 किलोमीटर दूर फैसलाबाद जिले के जरनवाला शहर में बुधवार को ईशनिंदा के आरोप में गुस्साई भीड़ ने 21 चर्चों और ईसाइयों के 35 घरों में तोड़फोड़ की और आग लगा दी।

कार्यवाहक सीएम ने की शांति की अपील

मोहसिन नकवी ने एक्स (ट्विटर) पर लिखा कि पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की मस्जिदों में शुक्रवार को अल्पसंख्यकों के अधिकारों पर ध्यान केंद्रित करते हुए उपदेश दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि आज पूरे पंजाब में शुक्रवार के उपदेश अल्पसंख्यकों के अधिकारों, पवित्र कुरान और पैगंबर मुहम्मद की शिक्षाओं पर केंद्रित होंगे।

अब तक 140 से अधिक लोग गिरफ्तार

जानकारी के अनुसार, हिंसा भड़कने के एक दिन बाद गुरुवार को पंजाब पुलिस ने कम से कम 140 लोगों को गिरफ्तार किया और पांच मामले दर्ज किए। पुलिस द्वारा गिरफ्तार लोगों में मुख्य संदिग्ध मुहम्मद यासीन भी शामिल है, जिसकी पहचान एक वीडियो के माध्यम से की गई थी। यासीन को अल्पसंख्यकों के खिलाफ मुसलमानों को भड़काने के लिए मस्जिदों के लाउडस्पीकर पर घोषणा करते देखा गया था।

हमले की व्यापक निंदा

बता दें कि हिंसा के सिलसिले में गिरफ्तार किए गए लोगों में चरमपंथी समूह तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (टीएलपी) के सदस्य भी शामिल हैं। जरनवाला घटना की व्यापक निंदा हुई है। राष्ट्रीय नेताओं और अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने उन लोगों के लिए न्याय की मांग की, जिनके घरों और पूजा स्थलों में तोड़फोड़ की गई और उन्हें नष्ट कर दिया गया।