Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: पाकिस्तान पुलिस ने इमरान खान के खिलाफ की कार्रवाई, केंद्रीय सचिवायल में मारा छापा; रिपोर्ट में हुआ खुलासा

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी के खिलाफ कार्रवाई में सादे कपड़ों में पुलिस और सुरक्षा अधिकारियों ने कथित तौर पर यहां केंद्रीय सचिवालय पर छापा मारा और उसे अपने नियंत्रण में ले लिया और सदस्यों को परिसर में प्रवेश करने से रोक दिया। यह बुधवार को इस्लामाबाद के सेक्टर जी-8 में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी की आम सभा से ठीक पहले आया।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Thu, 01 Feb 2024 02:29 PM (IST)
Hero Image
Pakistan: पाकिस्तान पुलिस ने इमरान खान के खिलाफ की कार्रवाई

पीटीआई, इस्लामाबाद। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी के खिलाफ कार्रवाई में, सादे कपड़ों में पुलिस और सुरक्षा अधिकारियों ने कथित तौर पर यहां केंद्रीय सचिवालय पर छापा मारा और उसे अपने नियंत्रण में ले लिया और सदस्यों को परिसर में प्रवेश करने से रोक दिया। गुरुवार को एक मीडिया रिपोर्ट में ये बात कही गई है।

अज्ञात पार्टी सूत्रों के हवाले से डॉन न्यूज ने बताया कि यह छापेमारी खान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी को भ्रष्टाचार के एक मामले में 14-14 साल के कठोर कारावास की सजा सुनाए जाने के एक दिन बाद हुई।

संगठनात्मक चुनाव कराने का हुआ फैसला

यह बुधवार को इस्लामाबाद के सेक्टर जी-8 में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी की आम सभा से ठीक पहले आया। हालाँकि, पीटीआई की आम सभा एक आभासी बैठक आयोजित करने में कामयाब रही जिसमें उसने एक पखवाड़े के भीतर संगठनात्मक चुनाव कराने का फैसला किया।

खान की पार्टी को 8 फरवरी के आम चुनावों से पहले कई परेशानियों का सामना करना पड़ा, जिसमें उसके चुनाव चिह्न, क्रिकेट बैट को अस्वीकार करने से लेकर खान, पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरेशी और कई अन्य पार्टी नेताओं के नामांकन पत्रों की अस्वीकृति शामिल थी।

राजधानी पुलिस के एक अधिकारी ने आरोप से इनकार करते हुए बताया कि मजिस्ट्रेट की अनुमति के बिना छापेमारी नहीं की जा सकती और बुधवार को ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया गया था।

उन्होंने नाम न छापने की शर्त पर दावा किया कि वे सुरक्षा प्रदान करने के लिए वहां गए थे।

खान और बुशरा बीबी के खिलाफ फैसला

अधिकारी ने कहा, (जैसा कि) इमरान खान और बुशरा बीबी के खिलाफ फैसला सुनाया गया था, ऐसी संभावना थी कि वहां विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। पुलिस सचिवालय के अंदर नहीं घुसी और बाहर ही रुकी रही।

पीटीआई के एक प्रतिनिधि ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा कि आम सभा की बैठक इस्लामाबाद, सभी प्रांतीय राजधानियों और गिलगित बाल्टिस्तान में आयोजित करने की योजना थी, जिसके लिए सभी स्टेशनों को इंटरनेट के माध्यम से जोड़ने की व्यवस्था की गई थी।

हालांकि, इस्लामाबाद में, सिविल ड्रेस में लोगों के साथ पुलिस केंद्रीय सचिवालय पहुंची, गार्डों को हटा दिया और सचिवालय पर नियंत्रण कर लिया। कर्मचारियों को बाहर जाने के लिए कहा गया और उनमें से कुछ, जो वहां रहना चाहते थे, उन्हें उनके कार्यालयों तक ही सीमित कर दिया गया।

प्रतिनिधि ने कहा, पुलिस अधिकारियों ने पीटीआई सदस्यों को धमकी दी, जो आम सभा की बैठक में भाग लेने के लिए वहां पहुंच रहे थे। इस दौरान उनसे कहा कि अगर वे परिणाम नहीं भुगतना चाहते हैं तो वे किसी भी राजनीतिक गतिविधि में भाग न लें।

उनके अनुसार, क्वेटा में पार्टी के खिलाफ इस्लामाबाद जैसी 'कार्रवाई' शुरू की गई थी, लेकिन सदस्यों ने तेजी से बैठक का स्थान बदल दिया और इसमें शारीरिक रूप से भाग लेने में कामयाब रहे।

यह भी पढ़ें- Pakistan: आम चुनाव से पहले पाकिस्तानी जनता की जेब में लगी आग, सरकार ने 13.55 रुपए प्रति लीटर महंगा किया पेट्रोल

यह भी पढ़ें- Pakistan Election 2024: इमरान खान नहीं लड़ पाएंगे चुनाव! RO ने खारिज किया नामांकन पत्र; सुप्रीम कोर्ट पहुंची PTI