Move to Jagran APP

Pakistan: पाकिस्तान में पुलिस ने 290 बलूच प्रदर्शनकारियों को किया रिहा, सरकार को मिला था तीन दिन का अल्टीमेटम, जानें

पाकिस्तान में पुलिस ने सोमवार को 290 बलूच प्रदर्शनकारियों को रिहा कर दिया। पिछले हफ्ते गुरुवार को राजधानी इस्लामाबाद में विरोध-प्रदर्शन के दौरान सभी को को गिरफ्तार किया गया था। शनिवार को बलूच यकजेहती कमेटी (बीवाईसी) ने प्रदर्शनकारियों की रिहाई की मांग करते हुए तीन दिन का अल्टीमेटम जारी किया था। बीवाईसी ने कहा था कि अगर उनकी मांगे पूरी नहीं हुईं तो प्रदर्शनकारी कठोर कदम उठाएंगे।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Mon, 25 Dec 2023 11:03 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान में पुलिस ने 290 बलूच प्रदर्शनकारियों को किया रिहा (फोटो, सोशल मीडिया)

एपी, इस्लामाबाद। पाकिस्तान में पुलिस ने सोमवार को 290 बलूच प्रदर्शनकारियों को रिहा कर दिया। पिछले हफ्ते गुरुवार को राजधानी इस्लामाबाद में विरोध-प्रदर्शन के दौरान सभी को को गिरफ्तार किया गया था। शनिवार को बलूच यकजेहती कमेटी (बीवाईसी) ने प्रदर्शनकारियों की रिहाई की मांग करते हुए तीन दिन का अल्टीमेटम जारी किया था।

बीवाईसी ने कहा था कि अगर उनकी मांगे नहीं पूरी की जाएंगी तो प्रदर्शनकारियों को कठोर कदम उठाने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। बलूचिस्तान प्रांत में लोगों को जबरन गायब करने और गैर-न्यायिक हत्याओं के खिलाफ छह दिसंबर को तुर्बत से इस्लामाबाद तक की 1,600 किलोमीटर की लंबी यात्रा शुरू हुई थी। इस यात्रा में सैकड़ों की संख्या में बलूच नागरिक शामिल हुए थे।

प्रदर्शनकारियों में अधिकतर महिलाएं थीं

वहीं, 21 दिसंबर को इस्लामाबाद प्रवेश करने से पहले पुलिस ने मार्च को रोक दिया और प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज किया था। पुलिस ने बल प्रयोग करते हुए 200 से ज्यादा प्रदर्शकारियों को गिरफ्तार किया था। प्रदर्शनकारियों में अधिकतर महिलाएं थीं।

सरकार-प्रदर्शनकारियों के बीच बातचीत में कोई प्रगति नहीं

सरकार और बलूच प्रदर्शनकारियों के बीच बातचीत में कोई प्रगति नहीं हुई है। सोमवार को प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया कि पुलिस ने विरोध-प्रदर्शन में शामिल सभी व्यक्तियों को रिहा नहीं किया है। पुलिस के प्रवक्ता ने कहा कि इस्लामाबाद पुलिस ने कार्यवाहक पीएम अनवारुल हक काकर के आदेश पर पिछले तीन दिनों में 250 से अधिक प्रदर्शनकारियों को रिहा किया है। बीवाईसी ने इस्लामाबाद के नेशनल प्रेस क्लब के बाहर विरोध-प्रदर्शन सोमवार को भी जारी रखा।

ये भी पढ़ें: France Indian Passengers: फ्रांस से भारतीयों को लेकर विमान ने भरी उड़ान, कुछ यात्री नहीं लौटना चाहते थे भारत, मांगी थी शरण