Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan Polio: पाकिस्तान में पोलियो का कहर, कराची-हैदराबाद समेत इन जिलों में मिला वायरस; स्वास्थ्य मंत्रालय का अलर्ट

Pakistan Polio पाकिस्तान के चार जिलों में पोलियो वायरस का पता चला है। पाकिस्तान के राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा विनियमन और समन्वय मंत्रालय के अनुसार पाकिस्तान के चार जिलों के पर्यावरण नमूनों में पोलियो वायरस पाया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि माता-पिता को प्रत्येक पोलियो अभियान के दौरान पांच साल से कम उम्र के बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलानी चाहिए।

By Agency Edited By: Mohd Faisal Updated: Sat, 30 Dec 2023 09:51 AM (IST)
Hero Image
Pakistan Polio: पाकिस्तान में पोलियो का कहर, कराची-हैदराबाद समेत इन जिलों में मिला वायरस; स्वास्थ्य मंत्रालय का अलर्ट (फाइल फोटो)

आईएएनएस, इस्लामाबाद। पाकिस्तान के चार जिलों में पोलियो वायरस का पता चला है। पाकिस्तान के राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा विनियमन और समन्वय मंत्रालय के अनुसार, पाकिस्तान के चार जिलों के पर्यावरण नमूनों में पोलियो वायरस पाया गया है।

चार जिलों में मिले पोलियो वायरस के लक्षण

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, मंत्रालय ने कहा कि दक्षिणी सिंध प्रांत के कराची और हैदराबाद जिले, दक्षिण-पश्चिम के चमन जिले और उत्तर-पश्चिम में स्थित पेशावर के जिलों में चार पर्यावरण नमूनों में पोलियो वायरस पाए गए हैं।

बच्चों को वायरस से बचाने का एकमात्र तरीका है पोलियो टीकाकरण

मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान में दुनिया में सबसे व्यापक और संवेदनशील पोलियो निगरानी प्रणाली है और पोलियो वायरस कमजोर इम्यूनिटी वाले बच्चों को जल्दी और आसानी से निशाना बनाता है। इसलिए पोलियो टीकाकरण बच्चों को वायरस और विकलांगता से बचाने का एकमात्र तरीका है।

यह भी पढ़ें- Pakistan: इमरान खान को कोर्ट से मिली बड़ी राहत, जेल में पार्टी नेताओं के साथ चुनावी बैठक की अनुमति

स्वास्थ्य मंत्रालय ने की परिवारों से अपील

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि माता-पिता को प्रत्येक पोलियो अभियान के दौरान पांच साल से कम उम्र के बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलानी चाहिए। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, पाकिस्तान अपने पड़ोसी अफगानिस्तान के साथ-साथ दुनिया के दो पोलियो से पीड़ित देशों में से एक है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान में इस साल अब तक पोलियो के छह मामले सामने आए हैं।

यह भी पढ़ें- Pakistan: आतंकियों के समर्थन में एक बार फिर उतरा पाकिस्तान, संधि की आड़ में हाफिज सईद को सौंपने से किया इनकार