Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan Politics: दिसंबर तक पाकिस्तान लौट सकते हैं पूर्व पीएम नवाज शरीफ, मीडिया रिपोर्ट में दावा

Pakistan Politics पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ जल्द ही अपने वतन वापस लौट सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट में पूर्व पीएम नवाज शरीफ की वतन वापसी को लेकर दावा किया गया है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो पीएम शहबाज शरीफ ने हाल ही में उनसे मुलाकात की थी।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Sun, 13 Nov 2022 01:05 AM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान लौट सकते हैं पूर्व पीएम नवाज शरीफ (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद, एजेंसी। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के देश लौटने को लेकर बड़ा दावा किया जा रहा है। वर्तमान में लंदन में रह रहे पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ अगले महीने दिसंबर में देश वापस लौट सकते हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अगले आम चुनाव में वह पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) (पीएमएल-एन) का नेतृत्व करेंगे।

2019 में लंदन गए थे नवाज शरीफ

72 वर्षीय नवाज शरीफ को 2019 में लाहौर उच्च न्यायालय द्वारा चिकित्सा उपचार के लिए विदेश जाने की अनुमति दी गई थी। जिसके बाद से ही नवाज शरीफ लंदन में मौजूद हैं और वहां से पार्टी की बागडोर संभाल रहे हैं। पीएमएल-एन के सूत्रों ने द एक्सप्रेस ट्रिब्यून को बताया कि अगर सब ठीक रहा तो नवाज शरीफ अगले महीने पार्टी की बागडोर संभालने के लिए वापस आ जाएंगे।

पार्टी नेताओं ने किया अफवाहों का खंडन

हालांकि, सूत्रों ने इन खबरों का खंडन किया कि उनकी वापसी केवल चुनाव अभियान में हिस्सा लेने के लिए हो रही है। पार्टी के नेता ने नाम नहीं छापने की शर्त पर कहा कि पार्टी समय से पहले चुनाव के मामले को स्वीकार नहीं करेगी, भले ही पीएमएलएन अपनी सरकार खो दे। बता दें कि पीएमएल-एन सुप्रीमो नवाज शरीफ की देश वापसी की खबरें तब से सामने आ रही हैं, जब से उनके छोटे भाई शहबाज शरीफ ने इस साल अप्रैल में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की जिम्मेदारी संभाली है।

पीएम शहबाज ने अपने भाई से की थी मुलाकात

पार्टी के सूत्रों ने कहा कि पीएमएल-एन सुप्रीमो नवाज शरीफ अपने करीबी परिवार के सदस्यों के परामर्श से अपना निर्णय लेते हैं। ट्रिब्यून की रिपोर्ट में कहा गया है कि पार्टी परामर्श केवल एक औपचारिकता थी, इसलिए समय से पहले कोई तारीख देना जोखिम भरा था। नवाज की वापसी की यह खबर पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ के COP27 जलवायु सम्मेलन दौरे के बाद आई है। मिस्त्र दौरे के बाद पीएम शहबाज शरीफ ने पीएमएल-एन सुप्रीमो से मिलने के लिए लंदन का दौरा किया था। पीएम शहबाज शरीफ के अप्रैल में प्रधानमंत्री बनने के बाद से यह लंदन की तीसरी ऐसी यात्रा थी।

अगले सेना प्रमुख की नियुक्ति पर नवाज से सलाह लेंगे पीएम

डॉन अखबार ने बताया कि यह यात्रा 29 नवंबर को पाकिस्तानी सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा के कार्यकाल की समाप्ति से एक महीने से भी कम समय पहले हो रही है। पहले की रिपोर्टों का हवाला देते हुए, पाकिस्तान दैनिक ने कहा कि शहबाज पाकिस्तान के अगले सेना प्रमुख की नियुक्ति पर नवाज से सलाह लेंगे।

Pakistan: लंबे समय बाद पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ की हो रही स्वदेश वापसी, जानिए पूरा प्लान

Pakistan: इमरान खान ने लांग मार्च फिर से किया शुरू, समर्थकों से सड़कों की नाकेबंदी खत्म करने की अपील