Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan Election 2024: आम चुनाव में धांधली के आरोपों के बीच पाकिस्तान में इस दिन होगा राष्ट्रपति चुनाव

पाकिस्तान आम चुनाव में धांधली के आरोपों के बीच चुनाव आयोग नौ मार्च तक राष्ट्रपति चुनाव कराने की तैयारी में है। राष्ट्रपति का चुनाव वर्तमान सीनेटर करेंगे। इसमें चार प्रांतो के अलावा संघीय क्षेत्र इस्लामाबाद व फाटा से सीनेटर चुने जाते थे। लेकिन 25वें संविधान संशोधन के अनुसार पूर्व आदिवासी क्षेत्र फाटा का विलय खैबर पख्तूनख्वा में हो गया हैइसलिए अब 100 की जगह 96 सदस्य ही रह गए हैं।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Sun, 25 Feb 2024 07:01 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान में इस दिन होगा राष्ट्रपति चुनाव (Image: AP)

पीटीआई, इस्लामाबाद। पाकिस्तान आम चुनाव में धांधली के आरोपों के बीच चुनाव आयोग नौ मार्च तक राष्ट्रपति चुनाव कराने की तैयारी में है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यह चुनाव सीनेट के आधे सदस्यों के छह वर्ष का कार्यकाल पूरा करने से दो दिन पहले कराया जाएगा।

डॉन अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति का चुनाव वर्तमान सीनेटर करेंगे। इसमें चार प्रांतो के अलावा संघीय क्षेत्र इस्लामाबाद व फाटा से सीनेटर चुने जाते थे। लेकिन 25वें संविधान संशोधन के अनुसार पूर्व आदिवासी क्षेत्र फाटा का विलय खैबर पख्तूनख्वा में हो गया है, इसलिए अब 100 की जगह 96 सदस्य ही रह गए हैं। चूंकि आम चुनाव 8 फरवरी को हुए थे, इसलिए राष्ट्रपति चुनाव सीनेट के आधे सदस्यों की सेवानिवृत्ति से पहले आयोजित किया जाना आवश्यक है।

आसिफ अली जदरारी को सर्वसम्मति से अपना प्रत्याशी घोषित किया

गठबंधन ने देश के शीर्ष संवैधानिक पद के लिए पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) नेता आसिफ अली जदरारी को सर्वसम्मति से अपना प्रत्याशी घोषित किया है। इससे पहले जरदारी सितंबर 2008 से 2013 तक राष्ट्रपति रह चुके हैं।

इमरान, बुशरा, कुरैशी की अपील पर सुनवाई करेगी विशेष खंडपीठ

इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान, उनकी पत्नी बुशरा बीबी और पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी की अपील पर सुनवाई के लिए विशेष खंडपीठ का गठन किया है। तीनों ने साइफर मामले में स्वयं को दोषी ठहराए जाने को चुनौती दी है। उनकी अपील पर सोमवार को सुनवाई होगी।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान सरकार ने ईरान से गैस पाइपलाइन निर्माण को दी मंजूरी, ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करने में मिलेगी मदद

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में चुनाव में धांधली के आरोप झूठे, जांच समिति ने की कानूनी कार्रवाई की सिफारिश