Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: पाकिस्तान में मंत्रिमंडल गठन की तैयारियां तेज, शहबाज सरकार में विदेश मंत्री बन सकते हैं इशाक डार

पाकिस्तान में पीएमएल-एन नेता शहबाज शरीफ के फिर से प्रधानमंत्री बनने के बाद मंत्रिपरिषद गठन की तैयारियां चल रही हैं। हाल ही में नए वित्त मंत्री के रूप में बैंकर मुहम्मद औरंगजेब का नाम चर्चा में आने के बाद अब विदेश मंत्री के रूप में इशाक डार का नाम लिया जा रहा है। इशाक इससे पहले की शहबाज सरकार में वित्त मंत्री का दायित्य संभाल रहे थे।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Fri, 08 Mar 2024 09:50 PM (IST)
Hero Image
पीएमएल-एन नेता शहबाज शरीफ के फिर से प्रधानमंत्री बनने के बाद मंत्रिपरिषद गठन की तैयारियां चल रही हैं।

आईएएनएस, इस्लामाबाद। पाकिस्तान में पीएमएल-एन नेता शहबाज शरीफ के फिर से प्रधानमंत्री बनने के बाद मंत्रिपरिषद गठन की तैयारियां चल रही हैं। हाल ही में नए वित्त मंत्री के रूप में बैंकर मुहम्मद औरंगजेब का नाम चर्चा में आने के बाद अब विदेश मंत्री के रूप में इशाक डार का नाम लिया जा रहा है। इशाक इससे पहले की शहबाज सरकार में वित्त मंत्री का दायित्य संभाल रहे थे।

मीडिया सूत्रों के अनुसार, कार्यवाहक विदेश मंत्री रहे जलील अब्बास जिलानी को विदेशी मामलों में प्रधानमंत्री का सलाहकार बनाया जा सकता है। जबकि तारिक फतेमी को विदेशी मामलों पर विशेष सहायक के रूप में नियुक्त किया जाएगा। रिपोर्ट में बताया गया है कि गुरुवार को प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की कार्यवाहक विदेश मंत्री और विदेश सचिव के साथ बैठक में इशाक डार भी मौजूद थे। बैठक में जिलानी ने कार्यवाहक सरकार के दौरान विदेशी मामलों से संबंधित विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी।

पाक में राष्ट्रपति चुनाव आज, पीटीआई ने की स्थगित करने की मांग

पाकिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव आठ मार्च को होने जा रहा है। सत्तारूढ़ गठबंधन की ओर से प्रत्याशी पूर्व राष्ट्रपति व पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के नेता आसिफ अली जरदारी दौड़ में आगे हैं। माना जा रहा है कि वह दूसरी बार देश के राष्ट्रपति बन सकते हैं।

इस बीच, शुक्रवार को चुनाव की पूर्व संध्या पर पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी द्वारा समर्थित राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी महमूद खान अचकजई ने चुनाव स्थगित करने की मांग की है। पख्तूनख्वा मिल्ली अवामी पार्टी के प्रमुख अचकजई ने चुनाव आयोग को भेजे पत्र में कहा है कि नेशनल असेंबली और प्रांतीय असेंबलियों में आरक्षित श्रेणी की कुछ सीटें खाली हैं। वहीं, चुनाव धांधली की खबरों के बीच इंटरनेट प्लेटफार्म एक्स का निलंबन शुक्रवार को चौथे सप्ताह में प्रवेश कर गया है।

पाक की मदद करते रहेंगे, चुनावी विवादों के हल की भी अपेक्षा

आईएमएफ ने कहा है कि यदि पाकिस्तान मांग करता है तो वह देश के नए आर्थिक कार्यक्रम का समर्थन करेगा। इसके साथ ही चुनावी धांधली को लेकर उठे सभी विवादों के निष्पक्ष समाधान के लिए भी उसे प्रोत्साहित करता रहेगा। वहीं, शहबाज शरीफ कह चुके हैं कि वह अपनी सरकार से आइएमएफ से खुली वार्ता के लिए कहा चुके हैं।