Move to Jagran APP

पाकिस्तान: लाहौर में कॉलेज में दुष्कर्म के खिलाफ सड़कों पर उतरे छात्र, दो दिन तक स्कूल बंद; 600 से ज्यादा लोग गिरफ्तार

पाकिस्तान के पंजाब में अधिकारियों ने शुक्रवार को सभी स्कूलों और विश्वविद्यालयों को दो दिन के लिए बंद कर दिया। लाहौर के एक कॉलेज परिसर में दुष्कर्म की घटना को लेकर आक्रोशित छात्रों का प्रदर्शन रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है। छात्रों का प्रदर्शन अब लाहौर के अलग-अलग कॉलेजों से लेकर रावलपिंडी जैसे शहरों तक फैल गया है।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Fri, 18 Oct 2024 06:31 PM (IST)
Hero Image
लाहौर में कॉलेज में दुष्कर्म के खिलाफ सड़कों पर उतरे छात्र (फाइल फोटो)

लाहौर, एपी। पाकिस्तान के पंजाब में अधिकारियों ने शुक्रवार को सभी स्कूलों और विश्वविद्यालयों को दो दिन के लिए बंद कर दिया। लाहौर के एक कॉलेज परिसर में दुष्कर्म की घटना को लेकर आक्रोशित छात्रों का प्रदर्शन रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है।

इंटरनेट मीडिया में लाहौर में दुष्कर्म की घटना का समाचार फैलने के बाद से स्कूल एवं कालेजों में तनाव फैल गया। इसके बाद चार शहरों में प्रदर्शन शुरू हो गए। रावलपिंडी में एक कॉलेज भवन को छात्रों ने तबाह कर दिया।

पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले

पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे और 600 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पंजाब प्रांत के गुजरात में बुधवार को प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच संघर्ष में एक सुरक्षा गार्ड की मौत हो गई। इस मामले में पुलिस ने एक व्यक्ति को भी गिरफ्तार किया है। वहीं, सरकार और पुलिस ने लाहौर में प्राइवेट पंजाब ग्रुप आफ कॉलेज के परिसर में दुष्कर्म होने से इन्कार किया है।

पंजाब पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि उसने हिंसक विरोध प्रदर्शन के सिलसिले में पूरे प्रांत से 600 से अधिक छात्रों को गिरफ्तार किया है। हालांकि दूसरी तरफ पंजाब पुलिस के एक प्रवक्ता ने दावा किया कि गिरफ्तार किए गए कई छात्रों को उनके माता-पिता से शपथ पत्र लेने के बाद रिहा कर दिया गया है।

'छात्रों के साथ कट्टर अपराधियों जैसा व्यवहार हो रहा'

दूसरी ओर, अभिभावकों ने कहा कि पुलिस ने छात्रों के खिलाफ क्रूर बल का प्रयोग किया, जिससे दर्जनों छात्र घायल हो गए। उन्होंने कहा कि सरकार और पुलिस छात्रों के साथ कट्टर अपराधियों जैसा व्यवहार कर रही है।

लाहौर में पंजाब कॉलेज फॉर विमेन में एक सुरक्षा गार्ड की तरफ से एक छात्रा के साथ कथित तौर पर दुष्कर्म किए जाने की सोशल मीडिया रिपोर्टों के बाद सोमवार से पंजाब के कई शहरों में हिंसक विरोध प्रदर्शन जारी हैं। विरोध प्रदर्शन में कम से कम 50 छात्र घायल हो गए हैं, जिनमें से तीन की हालत गंभीर है। इस बीच, मरियम नवाज ने कहा कि बलात्कार का कोई सबूत नहीं मिला है और यह एक "फर्जी खबर" है।

आंदोलन के लिए लोगों ने उकसाया

वहीं एफआईए ने कथित तौर पर छात्रों को सशस्त्र और हिंसक आंदोलन शुरू करने के लिए उकसाने के आरोप में नेशनल असेंबली के एक कर्मचारी राजा अहसान नवीद, एक वकील फैसल जट और टिकटॉकर और व्लॉगर उमर दराज़ गोंडल को गिरफ्तार किया है। 

यह भी पढ़ें: Pakistan: लाहौर में दुष्कर्म की वारदात के बाद हिंसा भड़की, एक छात्र की मौत; प्रदर्शनकारियों ने कॉलेज में लगा दी आग