Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जयशंकर के दौरे पर अब क्या बोला पाकिस्तान? द्विपक्षीय वार्ता होगी या नहीं... कर दिया साफ

सुषमा स्वराज के बाद पहली बार विदेश मंत्री एस जयशंकर पाकिस्तान जाएंगे। वे 15 और 16 अक्टूबर को इस्लामाबाद में प्रस्तावित एससीओ मीटिंग में हिस्सा लेंगे। आखिरी बार साल 2015 में तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान का दौरा किया था। जयशंकर के पाकिस्तान दौरे के दोनों देशों में खूब चर्चा है। मगर दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता नहीं होगी।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Mon, 07 Oct 2024 11:32 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान जाएंगे विदेश मंत्री एस. जयशंकर। (फाइल फोटो)

पीटीआई, इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने मंगलवार को कहा कि एससीओ सम्मेलन में विदेश मंत्री एस जयशंकर के दौरे में भारत के साथ द्विपक्षीय वार्ता नहीं होगी। इससे पहले शुक्रवार को भारत ने घोषणा की थी कि इस्लामाबाद में होने वाले शंघाई सहयोग संगठन सम्मेलन में हिस्सा लेने एस जयशंकर तो जाएंगे, लेकिन विदेश मंत्री ने इस दौरान पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय वार्ता की संभावना से इन्कार कर दिया था।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में कराची एयरपोर्ट के पास बड़ा धमाका, 2 चीनी नागरिकों की मौत और 17 घायल; BLA ने ली जिम्मेदारी

सभी के स्वागत को हम तैयार: पाकिस्तान

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने कहा कि आगामी 15-16 अक्टूबर को इस्लामाबाद में एससीओ सदस्य देशों की बैठक आयोजित की जाएगी। पाकिस्तान को उनके (जयशंकर) दौरे की आधिकारिक जानकारी मिली है और सभी सदस्यों का स्वागत करने के लिए हम तैयार हैं।

याद दिलाई जयशंकर की टिप्पणी

एक पत्रकार को जवाब देते हुए उन्होंने कहा, ''द्विपक्षीय वार्ता के संबंध में आपके सवाल पर, मैं आपको पांच अक्टूबर को भारतीय विदेश मंत्री की टिप्पणी याद दिलाना चाहूंगी, जिसमें उन्होंने साफ किया था कि उनका दौरा बहुपक्षीय कार्यक्रम के लिए है ना कि पाकिस्तान-भारत के संबंध में। यह टिप्पणी स्वयं में सबकुछ बता देती है।''

2015 में सुषमा स्वराज गईं थीं पाकिस्तान

गौरतलब है कि इससे पहले आखिरी बार नौ साल पहले दिसंबर 2015 में तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पाकिस्तान दौरे पर गई थीं। जयशंकर के पाकिस्तान दौरे को भारत के बड़े फैसले के रूप में देखा जा रहा है।

यह भी पढ़ें: लड़की ने खाने में जहर मिलाकर परिवार के 13 लोगों को सुलाया मौत की नींद; वजह जानकार रह जाएंगे दंग