Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'पाकिस्तानियों भारत से कुछ सीख लो', ADB ने पड़ोसी मुल्क को क्यों दी ये नसीहत?

Pakistan News पाकिस्तान की खराब शिक्षा प्रणाली को ठीक करने और नागरिकों को गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए एडीबी ने भारत की योजना उल्लास को अपनाने की सलाह दी है। ऋणदाता की यह सिफारिश पाकिस्तान द्वारा शिक्षा प्रणाली में सुधार करने और स्कूल न जाने वाले सभी बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के लिए वित्तीय सहायता के अनुरोध के जवाब में आई है।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Sun, 15 Sep 2024 03:54 PM (IST)
Hero Image
Pak News पाकिस्तान को शिक्षा प्रणाली में सुधार।

एजेंसी, इस्लामाबाद। Pakistan News एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने पाकिस्तान को अपनी खराब शिक्षा प्रणाली को ठीक करने और नागरिकों को गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए भारत की योजना उल्लास को अपनाने की सलाह दी है।

मनीला स्थित ऋणदाता की यह सिफारिश पाकिस्तान द्वारा शिक्षा प्रणाली में सुधार करने और स्कूल न जाने वाले सभी बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के लिए वित्तीय सहायता के अनुरोध के जवाब में आई है।

'उल्लास' को अपनाए पाक

गैर-साक्षरों और औपचारिक स्कूली शिक्षा से चूक गए वयस्कों की मदद के लिए भारत सरकार द्वारा पिछले साल जुलाई में अंडरस्टैंडिंग आफ लाइफलांग लर्निंग फार आल इन सोसाइटी (उल्लास) की शुरुआत की गई थी।

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच बढ़ेगी

ऋणदाता के अनुसार, एडीबी की सिफारिश है कि सरकार एक रणनीतिक और बहु-हितधारक परामर्शी दृष्टिकोण अपनाए, जो भारत सरकार की नई केंद्र प्रायोजित योजना उल्लास जैसी सर्वोत्तम अंतरराष्ट्रीय प्रथाओं को अपनाए।

एडीबी ने इस बात पर जोर दिया कि उल्लास योजना गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच बढ़ाने के लिए संघीय और प्रांतीय दोनों सरकारों को तत्काल सहयोग करने की आवश्यकता पर जोर देती है।

पाकिस्तान यात्रा से कुछ दिन पहले आया बयान

भारतीय योजना का उद्देश्य न केवल मूलभूत साक्षरता प्रदान करना है, बल्कि 21वीं सदी के नागरिकों के लिए अन्य आवश्यक घटकों जैसे वित्तीय साक्षरता, डिजिटल साक्षरता, वाणिज्यिक कौशल, स्वास्थ्य देखभाल और जागरूकता सहित महत्वपूर्ण जीवन कौशल को भी शामिल करना है। यह सिफारिश एडीबी अध्यक्ष मासत्सुगु असाकावा की पाकिस्तान की यात्रा से कुछ दिन पहले आई है। एडीबी अध्यक्ष सोमवार को पाकिस्तानी हितधारकों से मुलाकात करेंगे।