Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan Murder: पाकिस्तान के पेशावर में सिख समुदाय के व्यक्ति की गोली मारकर हत्या, 48 घंटे में दूसरी घटना

पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों पर हमले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। पाकिस्तान के पेशावर में सिख व्यक्ति की गोली मारकर हत्या कर दी है। बता दें कि सिख समुदाय के किसी शख्स पर 48 घंटे में हमले की ये दूसरी घटना है। पीड़ित की पहचान मनमोहन सिंह के रूप में की गई है। मनमोहन सिंह की काकशाल इलाके में अज्ञात हमलावरों ने हत्या कर दी।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Sun, 25 Jun 2023 06:08 PM (IST)
Hero Image
Pakistan Murder: पाकिस्तान के पेशावर में सिख समुदाय के व्यक्ति की गोली मारकर हत्या (फोटो प्रतिकात्मक)

पेशावर, एजेंसी। पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों पर हमले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। ताजा मामला पाकिस्तान के पेशावर में सामने आया है। जहां पेशावर में सिख व्यक्ति की गोली मारकर हत्या कर दी है। बता दें कि सिख समुदाय के किसी शख्स पर 48 घंटे में हमले की ये दूसरी घटना है।

सिख समुदाय के शख्स की गोली मारकर हत्या

द न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान की खैबर पख्तूनख्वा की राजधानी में लगातार दो दिनों में सिख समुदाय पर इस तरह के ये दूसरे हमले को अंजाम दिया गया है। पीड़ित की पहचान मनमोहन सिंह के रूप में की गई है। बताया जा रहा है कि मनमोहन सिंह की शनिवार को काकशाल इलाके में अज्ञात हमलावरों ने हत्या कर दी।

मनमोहन को घर जाते वक्त मारी गोली

पुलिस के एक प्रवक्ता ने शनिवार रात बताया कि 34 वर्षीय मनमोहन सिंह शनिवार शाम एक ऑटो-रिक्शा में घर जा रहे थे, तभी गुलदारा चौक ककशाल के पास अज्ञात हथियारबंद लोगों ने उन पर गोलियां चला दीं। हमले में घायल हुए मनमोहन सिंह को अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

पुलिस ने मौके पर पहुंच शुरू की मामले की जांच

अधिकारी ने बताया कि घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और घटनास्थल पर लगे CCTV और अन्य सबूत को जुटा रही है। द न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार, दोषियों को पकड़ने के लिए आसपास के क्षेत्र में एक तलाशी अभियान भी चलाया गया है।

दोषियों की गिरफ्तारी का दिया निर्देश

पुलिस महानिरीक्षक अख्तर हयात खान ने कहा कि उन्होंने पुलिस को जल्द से जल्द दोषियों को गिरफ्तार करने का आदेश दिया है। बता दें कि एक दिन पहले पेशावर के दबगारी इलाके में एक और सिख शख्स को गोली मारकर घायल कर दिया था। पीड़ित की पहचान तरलुग सिंह पुत्र मक्खन सिंह के रूप में हुई, जिसे दबगारी में अज्ञात हथियारबंद लोगों ने पैर में गोली मार दी थी।

दो दिनों में दिया अलग-अलग वारदातों को अंजाम

फिलहाल लगातार दो दिनों में हुई अलग-अलग वारदातों से स्थानीय लोगों में डर का माहौल बन गया है। बीते दिनों दीर कॉलोनी में रहने वाले एक सिख की उसकी दुकान में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इसके अलावा, पिछले साल कोहाट अड्डा और सरबंद के पास सिखों पर हमले की घटनाएं सामने आई थी।

पाकिस्तान में सिख समुदाय पर बढ़े हमले

पाकिस्तान में इस साल सिख समुदाय के किसी सदस्य पर यह तीसरा हमला है। पिछले महीने पूर्वी शहर लाहौर में हमलावरों ने सरदार सिंह की गोली मारकर हत्या कर दी थी। 63 वर्षीय सरदार सिंह को सिर पर गोली लगी थी। इसके अलावा अप्रैल में बंदूकधारियों ने पेशावर में दयाल सिंह की गोली मारकर हत्या कर दी। वहीं, मई 2022 में इसी शहर में बंदूकधारियों ने सिख समुदाय के दो सदस्यों की हत्या कर दी थी।

पिछले साल दो सिख व्यापारियों की हुई थी हत्या

एशियन लाइट इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल 15 मई को पेशावर के बाहरी इलाके में दो सिख व्यापारियों कुलजीत और रणजीत सिंह की हत्या कर दी गई थी। यह 12वीं घटना थी, जो 2014-2022 के बीच सामने आई थी, जब खैबर प्रांत में सिख समुदाय के किसी सदस्य को चरमपंथियों द्वारा निशाना बनाया गया था। इसके अलावा पिछले साल सितंबर में एक सिख यूनानी दवा व्यवसायी सतनाम सिंह को पेशावर में उनके क्लिनिक के अंदर गोली मार दी गई थी।