Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: शरीफ सरकार को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, अदालत के इस फैसले के बाद सबसे बड़ी पार्टी बन जाएगी इमरान खान की PTI

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पीटीआई को महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित सीटों के लिए पात्र घोषित कर दिया। सुप्रीम कोर्ट का यह फैसला मुख्य न्यायाधीश काजी फैज ईसा की अगुवाई वाली शीर्ष अदालत की 13 सदस्यीय बेंच ने सुनाया। कोर्ट के फैसले को प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की सत्तारूढ़ गठबंधन के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Fri, 12 Jul 2024 10:11 PM (IST)
Hero Image
सुप्रीम कोर्ट के फैसले को प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की सत्तारूढ़ गठबंधन के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है।

पीटीआई, इस्लामाबाद। जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी को एक बड़ी राहत मिली है। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) को संसद और प्रांतीय असेंबलियों में महिलाओं एवं अल्पसंख्यकों को आवंटित होने वाली आरक्षित सीटों के लिए पात्र माना है।

शहबाज शरीफ सरकार को बड़ा झटका

पीठ के फैसले को प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की सत्तारूढ़ गठबंधन के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है। इस फैसले के बाद इमरान की पार्टी संसद में 109 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी हो जाएगी, लेकिन प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की सरकार बनी रहेगी। सुन्नी एत्तेहाद काउंसिल (एसआइसी) ने पेशावर हाई कोर्ट के निर्णय को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी।

चुनाव आयोग के फैसले को दी गई थी चुनौती

हाईकोर्ट ने निर्वाचन आयोग के नेशनल और प्रांतीय असेंबलियों में आरक्षित सीटों में पार्टी को हिस्सा देने से मना करने वाले फैसले को यथावत रखा था। मुख्य न्यायाधीश काजी फैज ईसा की अगुआई वाली 13 सदस्यीय पूर्ण पीठ ने मामले की सुनवाई की।

शीर्ष कोर्ट ने निर्वाचन आयोग के फैसले को अमान्य घोषित करते हुए उसे देश के संविधान के विरुद्ध कहा। इस फैसले के बाद नेशनल असेंबली में 86 सीटों वाली पीटीआई को 23 आरक्षित सीटें मिलेंगी और उसके सांसदों की संख्या 109 हो जाएगी। विपक्षी गठबंधन की शक्ति भी बढ़कर 120 हो जाएगी।