Move to Jagran APP

Pakistan: अफगानिस्तान में पाकिस्तान के खिलाफ तालिबान की गंदी चाल, हमले के लिए टीटीपी आतंकी संगठन का कर रहा इस्तेमाल

आतंकवादी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) को लेकर संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट सामने आई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रतिबंधित आतंकी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) को तालिबान का समर्थन हासिल है। लेकिन तालिबान टीटीपी को आतंकी समूह नहीं मानता है। टीटीपी के पास 6500 के करीब लड़ाके हैं। तालिबान में इस तरह के दो दर्जन समूह सक्रिय हैं।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Fri, 12 Jul 2024 09:38 PM (IST)
Pakistan: अफगानिस्तान में पाकिस्तान के खिलाफ तालिबान की गंदी चाल, हमले के लिए टीटीपी आतंकी संगठन का कर रहा इस्तेमाल
संयुक्त राष्ट्र की आतंकी समूहों पर निगरानी रखने वाली टीम ने सुरक्षा परिषद को अपनी 15वीं रिपोर्ट सौंपी है।

एएनआई, इस्लामाबाद। संयुक्त राष्ट्र की आतंकी समूहों पर निगरानी रखने वाली टीम ने सुरक्षा परिषद को अपनी 15वीं रिपोर्ट सौंपी है। इसमें कहा गया है कि प्रतिबंधित आंतकी संगठन तहरीक-ए-तालीबान पाकिस्तान (टीटीपी) अफगानिस्तान से संचालित होने वाला सबसे बड़ा समूह बन गया है। इसे अफगान तालिबान और अलकायदा के नेटवर्क की ओर से समर्थन मिल रहा है। तालिबान टीटीपी को आतंकी समूह नहीं मानता।

पाकिस्तान में टीटीपी का हमला जारी

रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों के बीच काफी करीबी रिश्ते हैं। टीटीपी के पास 6500 के करीब लड़ाके हैं। तालिबान में इस तरह के दो दर्जन समूह सक्रिय हैं। तहरीक-ए-तालीबान पाकिस्तान अफगानिस्तान में बड़े पैमाने पर नेटवर्क का संचालन कर रहा है और वहां से पाकिस्तान के खिलाफ अपना हमला जारी रखा है।

डॉन के अनुसार, पाकिस्तान पर टीटीपी की ओर से लगातार हमले बढ़ते जा रहे हैं। वर्ष 2021 में जहां 573 हमले किए गए थे, वहीं 2022 में यह बढ़कर 715 हो गया। पिछले वर्ष इसकी संख्या 1210 थी। इस वर्ष भी मई तक करीब 28 हमले किए जा चुके हैं।