Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: इमरान को अब मुख्‍य न्‍यायाधीश से दिक्‍कत, PTI बोली- पूर्व पीएम से जुड़े मामलों की सुनवाई से खुद को करें अलग

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने मुख्य न्यायाधीश को पूर्व पीएम इमरान खान से जुड़े मामलों से अलग होने का ऐलान किया है। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने औपचारिक रूप से पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश (सीजेपी) काजी फैज ईसा से पार्टी और उसके संस्थापक इमरान खान से संबंधित मामलों को देखने वाली पीठ से खुद को अलग करने का अनुरोध किया है। एआरवाई न्यूज ने ये जानकारी दी है

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sat, 01 Jun 2024 02:19 PM (IST)
Hero Image
(file photo)PTI बोली- पूर्व पीएम से जुड़े मामलों की सुनवाई से खुद को करें अलग

इस्लामाबाद, पीटीआई। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने मुख्य न्यायाधीश को पूर्व पीएम इमरान खान से जुड़े मामलों की सुनवाई से अलग होने के लिए कहा है। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने औपचारिक रूप से पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश (सीजेपी) काजी फैज ईसा से पार्टी और उसके संस्थापक इमरान खान से संबंधित मामलों को देखने वाली पीठ से खुद को अलग करने का अनुरोध किया है। एआरवाई न्यूज ने ये जानकारी दी है।

सीजेपी काजी फैज ईसा को पीटीआई और इमरान खान से जुड़े मामलों से अलग हटने की आवश्यकता पर जोर दिया गया है। टीआई कोर कमेटी की बैठक के बाद ये बयान सामने आया है।

3 जून को बैठक बुलाने की मांग

पीटीआई ने आपत्ति जताते हुए दावा किया कि उनके मामलों में मुख्य न्यायाधीश की भागीदारी कानूनी कार्यवाही की निष्पक्षता पर प्रभाव डाल सकती है। यह मांग तब उठी है जब सुप्रीम कोर्ट सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (एसआईसी) की आरक्षित सीटों के मामले को संबोधित करने के लिए 3 जून को बैठक बुलाने की तैयारी कर रहा है, जिसमें मुख्य न्यायाधीश काजी फैज ईसा पीठ की अध्यक्षता करेंगे।

हाल ही में एक सेशन के दौरान,न्यायमूर्ति मंसूर अली शाह की अध्यक्षता और न्यायमूर्ति मुहम्मद अली मजहर और न्यायमूर्ति अतहर मिनल्लाह सहित तीन सदस्यीय पीठ ने अन्य राजनीतिक दलों के आरक्षित सीटों के बंटवारे के संबंध में एक फैसले को निलंबित कर दिया। न्यायमूर्ति मंसूर अली शाह ने ऐलान किया कि मामले को सुनवाई के लिए निर्धारित किया गया है,और कहा, 'हम ईसीपी और पीएचसी के फैसले को निलंबित कर रहे हैं।'

इमरान खान को दो मामलों में कर दिया था बरी

जानकारी के लिए बता दें कि इमरान खान राष्ट्रीय जवाबदेही अध्यादेश 1999 में संशोधन के संबंध में सीजेपी ईसा के नेतृत्व वाली सुप्रीम कोर्ट की पीठ के समक्ष मौजूद हुए। ये बात इमरान खान को मुख्य न्यायाधीश से अलग करने वाले बयान से पहले की है। इमरान खान को 25 मई, 2022 को आयोजित आजादी मार्च से संबंधित दो मामलों में भी बरी कर दिया गया था।

पीटीआई के संस्थापक अध्यक्ष कई मामलों का सामना कर रहे हैं,जिनमें पूरे पाकिस्तान में 9 मई की हिंसा से जुड़े मामले भी शामिल हैं और वह अदियाला जेल में बंद हैं। इमरान खान के खिलाफ इस्लामाबाद के विभिन्न पुलिस स्टेशनों में 9 मई के दंगों से संबंधित छह एफआईआर दर्ज की गई हैं। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, उन पर पुलिस पर हमला करने के लिए लोगों को उकसाने का आरोप लगाया गया है।