Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan Tehreek-e-Insaf: पाकिस्तान में बैन होगी इमरान खान की पार्टी, सूचना मंत्री ने किया एलान

Pakistan Tehreek e Insaf जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। तोशाखाना केस में आठ दिन की रिमांड के बाद उनके सामने एक नई मुसीबत खड़ी हो गई है। पाकिस्तान के सूचना मंत्री ने एलान किया है कि इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) को प्रतिबंधित किया जाएगा।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Mon, 15 Jul 2024 04:35 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान। (फाइल फोटो)

रॉयटर्स, इस्लामाबाद। जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के सामने नई मुसीबत आने वाली है। पाकिस्तान के सूचना मंत्री ने सोमवार को कहा कि पाकिस्तान पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) पार्टी पर प्रतिबंध लगाएगा। बता दें कि पीटीआई मौजूदा समय में पाकिस्तान की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी है।

यह भी पढ़ें: क्या अब जेल से बाहर आएंगे इमरान खान? अवैध विवाह केस में उन्हें और बुशरा बीबी को मिली जमानत, जानिए क्या था पूरा मामला

क्यों लगाया जा रहा है बैन?

पाकिस्तान के सूचना मंत्री अताउल्लाह तरार ने कहा कि पीटीआई पर प्रतिबंध लगाने के लिए सरकार देश की शीर्ष अदालत का रुख करने की योजना बना रही है। अवैध स्रोतों से विदेशी धन प्राप्त करने और पिछले साल सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमले के मामले में पीटीई पर बैन की तैयारी है।

पीटीआई पर बैन का प्रस्ताव कैबिनेट के सामने रखा जाएगा। इसके अलावा इमरान खान और पूर्व राष्ट्रपति आरिफ अल्वी के खिलाफ देशद्रोह के आरोप में सुप्रीम कोर्ट का रुख भी सरकार करेगी। खान के सहयोगी जुल्फिकार बुखारी ने कहा कि यह निर्णय "नरम मार्शल लॉ" की ओर एक कदम है।

इमरान खान ने की थी स्थापना

पूर्व क्रिकेटर इमरान खान ने ही साल 1996 में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) की स्थापना की थी। 2018 से 2022 तक इमरान खान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रहे। इसके बाद अल कादिर ट्रस्ट मामले में इमरान खान को गिरफ्तार किया गया था। इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान में जमकर बवाल मचा था।

बाद में पाकिस्तान सेना के प्रतिष्ठानों पर हमले के मामले में भी इमरान खान को गिरफ्तार किया गया था। इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद से ही पाकिस्तान में पीटीआई नेताओं को निशाना बनाया जा रहा है। पीटीआई के मुताबिक उसके 10,000 से अधिक नेता और कार्यकर्ता जेल में हैं।

तोशाखाना केस: आठ दिन की रिमांड पर इमरान खान और बुशरा बीबी

पाकिस्तान की एआरवाई न्यूज के मुताबिक इमरान खान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी को तोशाखाना मामले में आठ दिन की फिजिकल रिमांड पर भेजा गया है। अदालत ने राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो को इमरान खान और उनकी पत्नी की जांच का आदेश दिया था।

यह भी पढ़ें: इमरान खान की पार्टी PTI की बढ़ी मुश्किलें, चुनाव आयोग फिर करेगा इस मामले की जांच