Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: पाकिस्तान के कबायली क्षेत्रों पर कब्जे की फिराक में था टीटीपी, PAk सांसद ने किया बड़ा दावा

पाकिस्तान के एक वरिष्ठ सांसद ने कहा कि आतंकी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) अफगान सरकार के मौन समर्थन के दम पर देश के कबायली क्षेत्रों पर कब्जा करने की फिराक में था। सांसद ने कहा कि बातचीत की आड़ में टीटीपी कबायली क्षेत्रों पर कब्जा करना चाहता था। वहीं अफगानिस्तान ने आरोप लगाया कि पाकिस्तान और टीटीपी के बीच ज्यादातर मुद्दे 2022 में हल हो गए थे।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Thu, 28 Dec 2023 10:13 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान के कबायली क्षेत्रों पर कब्जे की फिराक में था टीटीपी- पाक सांसद (फाइल फोटो)

पीटीआई, इस्लामाबाद। पाकिस्तान के एक वरिष्ठ सांसद ने कहा कि आतंकी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) अफगान सरकार के मौन समर्थन के दम पर देश के कबायली क्षेत्रों पर कब्जा करने की फिराक में था।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सांसद मुशाहिद हुसैन सैयद ने अफगानिस्तान के अंतरिम विदेश मंत्री अमीर खान मुत्ताकी के दावे का खंडन किया है कि पाकिस्तान अंतिम समय में टीटीपी के साथ समझौते से पीछे हट गया। सैयद ने कहा कि आतंकी संगठन टीटीपी के असंवैधानिक मांगों के कारण वार्ता विफल हो गई।

कबायली क्षेत्रों पर कब्जा करना चाहता था टीटीपी

पाकिस्तानी सांसद ने कहा कि बातचीत की आड़ में टीटीपी कबायली क्षेत्रों पर कब्जा करना चाहता था। वहीं, मुत्ताकी ने आरोप लगाया कि पाकिस्तान और टीटीपी के बीच ज्यादातर मुद्दे 2022 में हल हो गए थे। विवाद का एकमात्र मुद्दा पूर्व संघीय प्रशासित जनजातीय क्षेत्रों (एफएटीए) के विलय के बारे में था।

पाकिस्तान बातचीत से पीछे हट गया- मुत्ताकी

मंत्री मुत्ताकी ने कहा कि दोनों पक्ष समझौते को अंतिम रूप देने के कगार पर थे तभी पाकिस्तान पीछे हट गया। सैयद ने मुत्ताकी के बयान को बेतुका बताते हुए खारिज कर दिया और कहा कि अफगान मंत्री की बात में कोई सच्चाई नहीं है।

ये भी पढ़ें: Pakistan: पूर्व विदेश मंत्री कुरैशी को रिमांड पर देने के बजाय कोर्ट ने न्यायिक हिरासत में भेजा, पुलिस पर लगे गंभीर आरोप