Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: महंगाई की मार झेल रहे पाकिस्तानियों का जीना दुश्वार, IMF की शर्तें थोपने से आम आदमी परेशान

पाकिस्तान में महंगाई की मार झेल रहे लोगों की कठिनाइयों का अंत नहीं दिख रहा है। कड़े फैसले के कारण हर पखवाड़े पाकिस्तान में पेट्रोलियम उत्पादों बिजली और गैस के मूल्य में वृद्धि हो रही है। महंगाई से लोगों के जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। आइएमएफ की शर्तों के कारण बिजली के बिल पर विभिन्न कर लगाए जाने से देश में आक्रोशित लोग सड़कों पर हैं।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sat, 30 Sep 2023 10:26 PM (IST)
Hero Image
बेरोजगारी समेत कई समस्याओं का सामना कर रही है पाकिस्तान की जनता।

इस्लामाबाद, आईएएनएस। पाकिस्तान में महंगाई की मार झेल रहे लोगों की कठिनाइयों का अंत नहीं दिख रहा है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ) से हुए समझौते ने नकदी संकट का सामना कर रहे देश को भीषण आर्थिक मंदी से बचा लिया, लेकिन उसकी कठोर शर्तों एवं नियमों का अनुपालन करने के लिए वर्तमान कार्यवाहक सरकार को कठिन फैसले लेने पड़ रहे हैं, जिससे लोगों का जीना दुश्वार होता जा रहा है।

महंगाई से लोगों के जीवन पर पड़ रहा बुरा प्रभाव

कड़े फैसले के कारण हर पखवाड़े पाकिस्तान में पेट्रोलियम उत्पादों, बिजली और गैस के मूल्य में वृद्धि हो रही है। लगातार नई ऊंचाइयां छू रही महंगाई से लोगों के जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। सितंबर के दौरान मुद्रास्फीति 31 फीसदी तक पहुंचने का अनुमान है। पाकिस्तान की जनता पहले से ही व्यापार में कमी, बेरोजगारी समेत विभिन्न समस्याओं का सामना कर रही है।

सरकार हो रही है चौतरफा आलोचना का शिकार

आइएमएफ की शर्तों के कारण बिजली के बिल पर विभिन्न कर लगाए जाने से देश में आक्रोशित लोग सड़कों पर हैं। लोगों की दुर्दशा पर ध्यान नहीं देने के कारण सरकार चौतरफा आलोचना का शिकार हो रही है। सरकार का कहना है कि वह आइएमएफ की कठोर शर्तों से बंधी है और कठोर फैसले लेने के सिवाय उसके पास और कोई दूसरा विकल्प नहीं है।

यह भी पढ़ेंः  चीन के कर्ज तले दबा बदहाल पाकिस्तान, पाक पावर ग्रिड को चुकाने होंगे 125 करोड़ डॉलर

मुजफ्फराबाद में बिजली बिल में अप्रत्याशित वृद्धि के विरोध में प्रदर्शन

गुलाम जम्मू-कश्मीर में बिजली बिल में अप्रत्याशित वृद्धि से परेशान लोगों का प्रदर्शन जारी है। शनिवार को मुजफ्फराबाद में बड़ी संख्या में लोग प्रदर्शन में शामिल हुए। एक प्रदर्शनकारी ने कहा कि प्रशासन ने शुक्रवार रात से ही कर्फ्यू जैसी स्थिति पैदा कर दी, लेकिन लोगों ने उसकी परवाह नहीं की।

यह भी पढ़ेंः Pakistan: Cipher मामले में इमरान खान और शाह महमूद कुरैशी पाए गए दोषी, FIA ने दायार किया आरोप पत्र