Move to Jagran APP

Pakistan: पाकिस्तान में फिर से धार्मिक भावनाओं के साथ खिलवाड़, कट्टरपंथियों ने तोड़ीं अहमदियों की 16 कब्रें

पाकिस्तान में अल्पसंख्यक अहमदिया समुदाय की 16 कब्रें तोड़ने का आरोप लगा है। जमात अहमदिया पंजाब के प्रवक्ता आमिर महमूद ने बताया कि पंजाब के फैसलाबाद जिले में लाहौर से 150 किलोमीटर दूर मानावाला में अहमदियों की 16 कब्रें तोड़ने के साथ उनपर पत्थरबाजी कर बेअदबी की गई है।

By Sonu GuptaEdited By: Updated: Wed, 24 Aug 2022 11:19 PM (IST)
Hero Image
कट्टरपंथियों ने तोड़ीं अहमदियों की कब्रें। (प्रतीकात्मक फोटो)
इस्लामाबाद, एजेंसी। पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों का उत्पीड़न रुकने का नाम नहीं ले रहा। हिंदुओं व सिखों को निशाना बनाने के बाद अब अल्पसंख्यक अहमदिया समुदाय की 16 कब्रें तोड़ने का आरोप लगा है। जमात अहमदिया पंजाब के प्रवक्ता आमिर महमूद ने बताया कि पंजाब के फैसलाबाद जिले में लाहौर से 150 किलोमीटर दूर मानावाला में अहमदियों की 16 कब्रें तोड़ने के साथ, उनपर पत्थरबाजी कर बेअदबी की गई है। कब्र पर लगे पत्थरों पर कुछ लिखा भी गया है। महमूद ने बताया कि अज्ञात धार्मिक कट्टरपंथियों ने 22 अगस्त को इस घटना को अंजाम दिया।

पाकिस्तान में अहमदिया समुदाय है गैर मुस्लिम

अहमदिया समुदाय की इन कब्रों के पत्थरों पर आयतें लिखी हुई हैं। यह कब्रिस्तान 75 साल पुराना है, इससे पहले यहां कभी ऐसी घटना नहीं हुई। दरअसल, पाकिस्तान की संसद ने 1974 में गैर मुस्लिम घोषित कर दिया था। उन्हें धार्मिक उपदेश देने व हज यात्रा की भी मंजूरी नहीं है।

इलाके में मुस्लिम मौलवी अहमदियों के खिलाफ फैला रहे हैं नफरत

जमात अहमदिया पंजाब के प्रवक्ता आमिर महमूद ने बताया कि 22 अगस्त को अज्ञात व्यक्तियों ने लाहौर से लगभग 150 किलोमीटर दूर फैसलाबाद जिले के चक 203 आरबी मनावाला में एक दीवार वाले सांप्रदायिक कब्रिस्तान में अहमदियों की 16 कब्रों को तोड़ दिया। समाचार एजेंसा पीटीआई से बात करते हुए महमूद ने कहा कि यह कब्र 75 साल पुराना है हालांकि इस प्रकार की घटना यहां कभी भी नहीं हुई थी। उन्होंने आरोप लगाया कि इस इलाके के मुस्लिम मौलवी अहमदियों के खिलाफ नफरत फैला रहे हैं, जिसके कारण धार्मिक कट्टरपंथी कब्रों को नुकसान पहुंचा रहे हैं।

पहले भी हुई है देश में इस प्रकार की घटनाएं।

महमूद ने कहा कि देश के कई हिस्सों में पहले भी इस प्रकार की घटनाएं हुई है, जिसमें अहमदी समुदाय के सदस्यों की कब्रों को धर्मिक कट्टरपंथियों द्वारा तोड़ा और उन्हें नुकसान पहुंचाया गया था। उन्होंने कहा कि सिर्फ इस साल में अब तक कुल 185 अहमदिया कब्रों को तोड़ा गया।