Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: चौतरफा चुनौतियों से जूझ रही PTI, इमरान खान के जेल जाने के बाद अब कौन करेगा पार्टी का नेतृत्व?

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) इस समय नेतृत्व के संकट से जूझ रही है। इमरान के साथ ही पीटीआइ के कई बड़े नेताओं के जेल में होने से पार्टी के पास लोगों के बीच या टेलीविजन पर प्रतिनिधित्व करने के लिए कोई चेहरा नहीं है। इमरान अपनी पार्टी के लिए एकमात्र चेहरा माने जाते हैं।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Sun, 01 Oct 2023 02:42 PM (IST)
Hero Image
इमरान खान की पार्टी के सामने छाया नेतृत्व का संकट, कौन संभालेगा पार्टी की कमान?

आइएएनएस, इस्लामाबाद। पाकिस्तान (Pakistan) के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) के जेल में बंद रहने से उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) अपने प्रमुख की अनुपस्थिति में चौतरफा चुनौतियों से घिरी हुई है। इमरान के साथ ही पीटीआइ के कई बड़े नेताओं के जेल में होने से पार्टी के पास लोगों के बीच या टेलीविजन पर प्रतिनिधित्व करने के लिए कोई चेहरा नहीं है।

पार्टी का एकमात्र चेहरा हैं इमरान

इमरान अपनी पार्टी के लिए एकमात्र चेहरा माने जाते हैं। नौ मई को अदालत के बाहर इमरान को गिरफ्तार किए जाने के बाद देश में बड़े पैमाने पर हुए हिंसक प्रदर्शनों में सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया गया था।  पीटीआइ के नेताओं के विरुद्ध कार्रवाई का दौर शुरू हुआ और हजारों पार्टी कार्यकर्ता गिरफ्तार किए गए। इसके बाद पीटीआइ के कई नेता राजनीति से अलग हो गए।

यह भी पढ़ें: इमरान खान की उम्मीदों पर फिरा पानी, सिफर मामले में कोर्ट ने फिर बढ़ाई 14 दिन की न्यायिक हिरासत

बरकरार है इमरान की लोकप्रियता

इमरान भले ही जेल में बंद हैं फिर भी उनकी लोकप्रियता बरकरार है। नेशनल पब्लिक ओपीनियन पोल सर्वेक्षण के अनुसार, देश की 60 % जनता इमरान को पसंद करती है।

यह भी पढ़ें: Pakistan: महंगाई की मार झेल रहे पाकिस्तानियों का जीना दुश्वार, IMF की शर्तें थोपने से आम आदमी परेशान

साइफर मामले में दोषी हैं इमरान, कुरैशी : एफआइए

पाकिस्तान की शीर्ष जांच एजेंसी ने शनिवार को कहा कि इमरान खान और पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी सरकारी गोपनीयता भंग करने के दोषी हैं। साइफर मामले में संघीय जांच एजेंसी (एफआइए) ने इमरान और कुरैशी के विरुद्ध आरोपपत्र दाखिल कराया है। दोनों नेता अभी न्यायिक हिरासत में जेल में हैं।