Move to Jagran APP

SCO summit 2024: 'भरोसा नहीं तो कुछ नहीं', जयशंकर ने पाकिस्तान को उसी की धरती पर सुनाई खरी-खरी; तीन दुश्मनों का किया जिक्र

S Jaishankar In Pakistan विदेश मंत्री एस जयशंकर ने SCO शिखर सम्मेलन को संबोधित किया। जयशंकर ने कहा आतंकवाद अलगावाद और कट्टरवाद से बचना होगा। सम्मेलन में पाकिस्तान का नाम लिए बिना विदेश मंत्री ने पाकिस्तान को आतंकवाद को लेकर खरी-खरी सुनाई। जयशंकर ने कहा कि बेहतर रिश्ते के लिए भरोसा जरूरी है। अगर भरोसा नहीं तो कुछ नहीं। मंगलवार को वो पाकिस्तान पहुंचे थे।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Wed, 16 Oct 2024 12:44 PM (IST)
Hero Image
S Jaishankar In Pakistan: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने SCO शिखर सम्मेलन को संबोधित किया।

पीटीआई, इस्लामाबाद। S Jaishankar In Pakistan। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने SCO शिखर सम्मेलन को आज संबोधति किया। विदेश मंत्री ने कहा कि आतंकवाद, अलगावाद और कट्टरवाद से सभी देशों को बचना होगा।

सम्मेलन में पाकिस्तान का नाम लिए बिना विदेश मंत्री ने पाकिस्तान को आतंकवाद को लेकर खरी-खरी सुनाई। जयशंकर ने कहा कि बेहतर रिश्ते के लिए भरोसा जरूरी है। अगर भरोसा नहीं तो कुछ नहीं।

चीन पर भी साधा निशाना 

वहीं, जयशंकर ने पाकिस्तान के अलावा चीन को भी आड़े हाथों लिया। विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि एससीओ सदस्य देशों का सहयोग परस्पर सम्मान और संप्रभु समानता पर आधारित होना चाहिए। जरूरी है कि सभी देश क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता को मान्यता दें।

वहीं, वास्तविक साझेदारी का निर्माण होना चाहिए न कि देश एकपक्षीय एजेंडे को आगे बढ़ाएं। विदेश मंत्री ने बिना नाम लिए CPEC की ओर भी इशारा कर दिया। जयशंकर ने कहा कि यदि हम दुनिया की चुनिंदा प्रथाओं को ही आगे बढ़ाएंगे खासकर व्यापार और व्यापारिक मार्गों के लिए तो एससीओ की प्रगति नहीं हो सकेगी।

'आतंकवाद, अलगाववाद, कट्टरवाद से मुकबाला करना जरूरी'

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बैठक में आगे कहा, एससीओ का प्राथिमक लक्ष्य आतंकवाद, अलगाववाद और अतिवाद का मुकाबला करना होगा। वर्तमान समय में सदस्य देशों को इन तीन 'दुश्मनों' से लड़ना जरूरी है। इन तीनों से मुकाबला करने के लिए ईमानदार बातचीत, विश्वास, अच्छे पड़ोसी और एससीओ चार्टर के प्रति प्रतिबद्धता जरूरी है।

बैठक से पहले पीएम शहबाज से मिले विदेश मंत्री

वे बुधवार सुबह 10 बजकर 30 मिनट पर इस्लामाबाद के जिन्ना कन्वेंशन सेंटर पहुंचे। यहां उनका स्वागत पाकिस्तान के PM शहबाज शरीफ और डिप्टी PM इशाक डार ने किया।

SCO की बैठक 11 बजे शुरू हो गई है। इसमें SCO के व्यापार और आर्थिक एजेंडा पर चर्चा होगी। बैठक के बाद ढाई बजे लंच होगा। शाम 4 बजे जयशंकर से पाकिस्तान से भारत के लिए रवाना हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें: बच्चों से मिले और फिर पहना काला चश्मा, स्वैग के साथ हुई एस जयशंकर की PAK में एंट्री; VIDEO