Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उमराह की आड़ में नहीं चलेगा ये खेल, भिखारियों को लेकर पाकिस्तान पर क्यों भड़का सऊदी अरब

सऊदी अरब ने धार्मिक तीर्थयात्रा की आड़ में सऊदी अरब में आने वाले पाकिस्तानी भिखारियों की बढ़ती संख्या पर चिंता जताई है। मंगलवार को सऊदी अरब ने पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर स्थिति को नियंत्रित नहीं किया गया तो इसका पाकिस्तानी उमराह और हज यात्रियों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। वहीं पाकिस्तान ने इस मामले पर सऊदी अरब को कार्रवाई का आश्वासन दिया।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Tue, 24 Sep 2024 10:33 PM (IST)
Hero Image
सऊदी अरब भिखारियों को लेकर चिंतित (File Photo)

पीटीआई, इस्लामाबाद। सऊदी अरब ने उमराह की आड़ में आने वाले पाकिस्तानी भिखारियों की बढ़ती संख्या पर चिंता जताई है। उन्होंने पाकिस्तान से ऐसे लोगों पर खाड़ी देश में प्रवेश करने से रोकने के लिए कार्रवाई करने को कहा है।

हज यात्रियों पर गलत प्रभाव पड़ेगा

पाकिस्तान के धार्मिक मामलों के मंत्रालय के सूत्रों का हवाला देते हुए एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार ने अपनी खबर में बताया कि सऊदी अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि यदि स्थिति को नियंत्रित नहीं किया गया तो इसका पाकिस्तान के उमराह और हज यात्रियों पर गलत प्रभाव पड़ेगा।

ट्रैवल एजेंसियों पर रखनी होगी निगरानी

सउदी अरब की चेतावनी के बाद पाकिस्तान के धार्मिक मामलों के मंत्रालय ने उमराह अधिनियम लाने का फैसला किया है, जिसका उद्देश्य उमराह की व्यवस्था करने वाली ट्रैवल एजेंसियों को कानूनी निगरानी के तहत लाना है।

पाकिस्तान ने दिया कार्रवाई का आश्वासन

इससे पहले, सऊदी राजदूत नवाफ बिन सैद अहमद अल-मलिकी के साथ बैठक में गृह मंत्री मोहसिन नकवी ने उन्हें आश्वासन दिया था कि सऊदी अरब में भिखारियों को भेजने के लिए जिम्मेदार माफिया के खिलाफ सख्त कदम उठाए जाएंगे।

उमराह की आड़ में चल रहा खेल

पाकिस्तानी भिखारी उमराह की आड़ में खाड़ी देश की यात्रा करते हैं। ज्यादातर लोग उमराह वीजा पर सऊदी अरब जाते हैं और फिर भीख मांगने से जुड़ी गतिविधियों में शामिल हो जाते हैं।

मस्जिद के अंदर से गिरफ्तार

पिछले साल सितंबर में, तीर्थयात्रियों के वेश में 16 भिखारियों को सऊदी अरब जाने वाली एक फ्लाइट से उतार दिया गया था। इन भिखारियों को भीख मांगने के लिए खाड़ी राज्य की यात्रा करने की कोशिश करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। स्थानीय मीडिया में खानजादा के हवाले से कहा गया कि मस्जिद के अंदर से गिरफ्तार किए गए अधिकांश जेबकतरे पाकिस्तानी नागरिक थे।

यह भी पढ़ें: गधों के बाद अब दुनिया को भिखारी एक्सपोर्ट कर रहा पाकिस्तान, सऊदी अरब और इराक ने की शिकायत