Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गधों के बाद अब दुनिया को भिखारी एक्सपोर्ट कर रहा पाकिस्तान, सऊदी अरब और इराक ने की शिकायत

आर्थिक संकट से जूझ रहा पाकिस्तान अब नई बात को लेकर चर्चा में है। दूसरे देशों में पकड़े गए 90 प्रतिशत भिखारी पाकिस्तान के हैं। सीनेट की स्थायी समिति की रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है। बुधवार को प्रवासी पाकिस्तानियों पर सीनेट की स्थायी समिति को बताया गया कि पाकिस्तान से बड़ी संख्या में भिखारी दूसरे देश जा रहे हैं। इससे मानव तस्करी का खतरा बढ़ गया है।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Thu, 28 Sep 2023 10:05 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान के हैं दूसरे देशों में पकड़े गए 90 प्रतिशत भिखारी। (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद, पीटीआई। आर्थिक संकट से जूझ रहा पाकिस्तान अब नई बात को लेकर चर्चा में है। पाकिस्तान के ज्यादातर लोग उमरा वीजा पर सऊदी अरब जाते हैं और भीख मांगने जैसी गतिविधियों में संलिप्त हो जाते हैं।

मक्का में ज्यादातर जेबकतरे पाकिस्तानी

जानकारी के अनुसार, मक्का की भव्य मस्जिद के भीतर से पकड़े गए ज्यादातर जेबकतरे पाकिस्तानी नागरिक हैं। यह जानकारी बुधवार को प्रवासी पाकिस्तानियों के सचिव जीशान खानजादा ने बुधवार को प्रवासी पाकिस्तानियों के लिए सीनेट की स्थायी समिति की बैठक में दी।

यह भी पढ़ेंः UNHRC में भारत ने पाकिस्तान को जमकर लगाई फटकार, अल्पसंख्यकों पर हो रहे अत्याचार का उठाया मुद्दा

विदेशों में 90 फीसदी भिखारी पाकिस्तानी मूल के

इसके अलावा सीनेट की स्थायी समिति की रिपोर्ट में बताया गया कि दूसरे देशों में पकड़े गए 90 प्रतिशत भिखारी पाकिस्तान के हैं।

बता दें कि उमरा तीर्थयात्रा का छोटा स्वरूप है। इसमें मुसलमान काबा को देखने और अल्लाह से दुआ व माफी के लिए सऊदी अरब जाते हैं। इसे साल के 11 महीने कभी भी किया जा सकता है।

इराक और सऊदी अरब ने की शिकायत

खानाजादा ने बताया कि इराक और सऊदी अरब के राजदूतों ने शिकायत की है कि अवैध माध्यम से देश में प्रवेश करने वाले पाकिस्तानी भिखारियों के कारण उनकी जेल सुविधाएं कम पड़ रही है। यह मामला अब मानव तस्करी की श्रेणी में आता है। उन्होंने बताया कि लोग विदेश में नौकरी ढूंढने के लिए 50 लाख पाकिस्तानी रुपये देने को तैयार हैं।

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान में अहमदिया समुदाय की तीन मस्जिदों में तोड़फोड़, कट्टरपंथी संगठन TLP पर लगा आरोप

महज 200 पाकिस्तानी नागरिक पहुंचे जापान

मीडिया रिपोर्ट में अध्यक्ष राणा महमूदुल हसन काकर के हवाले से बताया गया है कि जापान द्वारा तीन लाख 40 हजार कुशल कारीगरों की आवश्यकता की घोषणा के बाद महज 200 पाकिस्तानी नागरिकों ने जापान की यात्रा की है। यह आंकड़ा निराशाजनक है।