Move to Jagran APP

Pakistan में तय हो गया PM का चेहरा, जरदारी को मिलेगी राष्ट्रपति की जिम्मेदारी; भुट्टो और शरीफ की पार्टी में हुआ समझौता

Pakistan Elections 2024 पाकिस्तान में नई सरकार बनाने के लिए जारी सियासी उठा-पटक के बीच नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) और बिलावल भुट्टो (Bilawal Bhutto) की पार्टी में समझौता हो गया है। नई सरकार बनाने के लिए दोनों दलों के बीच सहमति बन गई है। शहबाज शरीफ नई सरकार में प्रधानमंत्री होंगे जबकि आसिफ अली जरदारी पाकिस्तान के नए राष्ट्रपति बन सकते हैं।

By Agency Edited By: Mohd Faisal Updated: Wed, 21 Feb 2024 11:49 AM (IST)
Hero Image
Pakistan Elections 2024: शहबाज शरीफ, आसिल अली जरदारी और बिलावल भुट्टो (फाइल फोटो)
एएनआई, इस्लामाबाद। Pakistan Elections 2024: पाकिस्तान में आठ फरवरी को संपन्न हुए चुनाव को काफी समय बीत गया है। हालांकि, अब तक पाकिस्तान में नई सरकार का गठन नहीं हो पाया है। इस बीच पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के प्रमुख नवाज शरीफ के बीच नई सरकार बनाने की शर्तों पर सहमति बन गई है।

बिलावट और शहबाज के बीच गठबंधन पर बनी सहमति

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने मंगलवार को बताया कि बिलावल भुट्टो और नवाज शरीफ के बीच गठबंधन और सरकार बनाने की शर्तों पर सहमति बन गई है।

बिलावल भुट्टो जरदारी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि हमारे पास सरकार बनाने के लिए पर्याप्त संख्या नहीं है। पाकिस्तान को इस संकट से बाहर निकालने के लिए पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी और मुस्लिम लीग-नवाज सरकार बनाने जा रहे हैं। मुझे उम्मीद है कि शहबाज शरीफ अगले प्रधानमंत्री बनेंगे।

आसिफ अली जरदारी बनेंगे राष्ट्रपति

एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, पीपीपी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो और पीएमएल-एन अध्यक्ष शहबाज शरीफ के बीच मंगलवार को हुई बातचीत के बाद इस गठबंधन की घोषणी की गई है। इस बैठक में शहबाज शरीफ, आसिफ अली जरदारी, इशाक डार और बिलावल भुट्टो में मौजूद रहे। भुट्टो ने पुष्टि करते हुए कहा कि पाकिस्तान के पूर्व पीएम शहबाज शरीफ एक बार फिर प्रधानमंत्री की भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं, जबकि आसिफ अली जरदारी का राष्ट्रपति बनना तय है।

हमारी पार्टी ने नहीं मांगा कोई मंत्रालय- बिलावल

उन्होंने देश को आर्थिक संकट से निकालने पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि हर पाकिस्तानी चुनौतियों का सामना कर रहा है और यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम इन कठिनाइयों से निपटें। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी ने पहले दिन से ही किसी मंत्रालय की मांग नहीं की है।

यह भी पढ़ें- Red Sea: अमेरिका ने यमन के हूती-नियंत्रित क्षेत्रों में की कार्रवाई, विद्रोहियों द्वारा दागे मिसाइल लॉन्चर को किया नष्ट

यह भी पढ़ें- Raisina Dialogue: दिल्ली में आज से शुरू हो रहा है रायसीना डायलॉग, फिनलैंड की विदेश मंत्री भी लेंगी हिस्सा; PM मोदी से करेंगी मुलाकात