Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: शहबाज शरीफ और विपक्ष को आज ही सौंपना होगा कार्यवाहक पीएम का नाम, राष्ट्रपति अल्वी ने दिया निर्देश

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने शुक्रवार को निवर्तमान प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और नेशनल असेंबली में विपक्ष के निवर्तमान नेता राजा रिआज से शनिवार तक कार्यवाहक प्रधानमंत्री का नाम सौंपने को कहा है। राजनीतिक जानकारों का मानना है कि शहबाज स्वतंत्रता दिवस पर ध्वजारोहण समारोह में शामिल होने के लिए 14 अगस्त तक पद पर बने रहना चाहते हैं। 14 अगस्त के बाद ही कार्यवाहक प्रधानमंत्री शपथ लेंगे।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sat, 12 Aug 2023 12:18 AM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान के निवर्तमान प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (फोटो: रायटर)

इस्लामाबाद, पीटीआई। पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने शुक्रवार को निवर्तमान प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और नेशनल असेंबली में विपक्ष के निवर्तमान नेता राजा रिआज से शनिवार तक कार्यवाहक प्रधानमंत्री का नाम सौंपने को कहा है।

राष्ट्रपति अल्वी ने क्या कुछ कहा?

राष्ट्रपति अल्वी ने पत्र लिखकर शहबाज और रिआज को 12 अगस्त तक कार्यवाहक पीएम का नाम प्रस्तावित करने का निर्देश दिया है। नौ अगस्त को नेशनल असेंबली भंग होने के बाद से शहबाज और विपक्षी दलों के बीच कार्यवाहक पीएम चुनने के लिए बैठकों का दौर जारी है। गुरुवार को बैठक में छह नामों पर चर्चा की गई थी।

क्या कहता है पाकिस्तान का संविधान?

संविधान के अनुसार,

कार्यवाहक प्रधानमंत्री नामित करने के लिए उनके पास तीन दिन का समय है। अगर दोनों किसी नाम पर सहमत नहीं होते हैं तो मामला स्पीकर द्वारा गठित संसदीय समिति को भेजा जाएगा और यदि समिति भी कोई निर्णय लेने में विफल रहती है तो पाकिस्तान चुनाव आयोग (ECP) के पास कार्यवाहक प्रधानमंत्री चुनने के लिए दो दिन का समय होगा।

राजनीतिक जानकारों का मानना है कि शहबाज स्वतंत्रता दिवस पर ध्वजारोहण समारोह में शामिल होने के लिए 14 अगस्त तक पद पर बने रहना चाहते हैं। 14 अगस्त के बाद ही कार्यवाहक प्रधानमंत्री शपथ लेंगे।