Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: पाकिस्तान की गीदड़भभकी! प्रधानमंत्री बनते ही शहबाज शरीफ ने कश्मीर को लेकर उगला जहर

शहबाज शरीफ को रविवार को पाकिस्तान का नया प्रधानमंत्री चुन लिया गया। पीएम चुने जाने के बाद शहबाज शरीफ ने नेशनल असेंबली को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने एक बार फिर कश्मीर को लेकर राग अलापा। शहबाज ने अपने संबोधन में कश्मीरियों और फलस्तीनियों के लिए आजादी की वकालत की। हालांकि उन्होंने इजरायल और हमास के बीच जारी संघर्ष में मारे जा रहे फलस्तीन के लोगों पर कुछ नहीं कहा।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Sun, 03 Mar 2024 08:35 PM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री बनते ही शहबाज शरीफ ने कश्मीर को लेकर उगला जहर।

पीटीआई, इस्लामाबाद। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) अध्यक्ष शहबाज शरीफ रविवार को लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री पद के लिए चुन लिए गए हैं। प्रधानमंत्री पद पर चुने जाने के साथ ही उन्होंने कश्मीर का राग अलापा है। साथ ही पड़ोसियों सहित सभी प्रमुख देशों के साथ संबंध सुधारने का वादा किया।

शहबाज ने फिर अलापा कश्मीर का राग

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान किसी भी खेल का हिस्सा नहीं बनेगा और उनकी सरकार दोस्तों की संख्या बढ़ाएगी। हम समानता के आधार पर पड़ोसियों के साथ संबंध बनाए रखेंगे। उन्होंने कश्मीर मुद्दा उठाते हुए इसकी तुलना फलस्तीन से की। उन्होंने कहा कि नेशनल असेंबली को कश्मीरियों और फलस्तीनियों की आजादी के लिए एक प्रस्ताव पारित करना चाहिए।

अर्थव्यवस्था पर जताई चिंता

अपने संबोधन के दौरान उन्होंने देश की अर्थव्यवस्था पर चिंता जताई। वह अपना कार्यकाल तब शुरू कर रहे हैं, जब देश एक खरब रुपये से अधिक के बजटीय घाटे का सामना कर रहा है। हम सशस्त्र बलों और सिविल सेवकों को वेतन कैसे देंगे। पाकिस्तान के लिए सबसे बड़ी चुनौती यह है कि सारा खर्च केवल ऋण के माध्यम से पूरा किया जा रहा है। ये सभी (सदन चलाने का खर्च) पिछले कुछ वर्षों से ऋण के माध्यम से पूरे किए जा रहे हैं। हालांकि, उन्होंने खराब अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने का संकल्प लेने के साथ ही 2030 तक जी 20 सदस्यता पाने का संकल्प लिया।

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Elections: 10 दिनों में 12 राज्यों का दौरा और 29 कार्यक्रम, BJP की सूची जारी होने के बाद मिशन मोड में PM मोदी

देश को विकास की राह पर ले जाने का किया वादा

उन्होंने कहा कि देश को केवल ब्याज के रूप में अरबों रुपये का भुगतान करना पड़ता है। बिजली उत्पादक कंपनियों पर बढ़ते कर्ज के कारण ऊर्जा क्षेत्र चरमरा रहा है। पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस जैसी सरकारी स्वामित्व वाली संस्थाएं अरबों रुपये घाटे में चल रही हैं। उन्होंने देश को विकास की राह पर ले जाने का वादा किया और सभी बाधाओं को दूर करने की घोषणा की।

देश को संकट से बाहर निकालने के लिए सरकार प्रतिबद्धः शहबाज

शहबाज ने कहा कि सरकार देश को मौजूदा संकट से बाहर निकालने के लिए प्रतिबद्ध है। मैं कोई समय सीमा तय नहीं करना चाहता, लेकिन हम जो कदम उठाएंगे, उसके सकारात्मक परिणाम एक साल बाद मिलने शुरू हो जाएंगे। शहबाज ने यह भी सवाल किया कि इमरान खान ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष को पत्र क्यों लिखा। इसे उन्होंने देश के मामलों में विदेशी हस्तक्षेप को आमंत्रित करने के समान बताया।

आज पाकिस्तान के 24वें प्रधानमंत्री की शपथ लेंगे

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद पहले संबोधन के दौरान शहबाज शरीफ की जुबान फिसल गई। उन्होंने गलती से खुद को विपक्ष का नेता कह दिया। रविवार को हुए चुनाव में शहबाज शरीफ को नेशनल असेंबली में 201 वोट हासिल हुए। पीटीआइ समर्थक उम्मीदवार उमर अयूब खान को 92 वोट मिले। शहबाज पहले ऐसे नेता हैं, जो लगातार दूसरी बार पाकिस्तान में प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। वह 24वें प्रधानमंत्री बनेंगे। शहबाज को सोमवार को राष्ट्रपति भवन में शपथ दिलाई जाएगी। शहबाज अप्रैल 2022 से अगस्त 2023 तक गठबंधन सरकार की बागडोर संभाली थी। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने प्रधानमंत्री चुने जाने पर उन्हें बधाई दी है।

पीटीआइ कार्यकर्ता ने महिला विधायक पर फेंका जूता

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज ने खैबर पख्तूनख्वा में अपनी महिला विधायक सोबिया शाहिद पर जूता और लोटा फेंकने के लिए पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) कार्यकर्ताओं के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि 20 फरवरी को हुई घटना से पता चलता है कि पीटीआइ कार्यकर्ताओं को नहीं पता कि महिलाओं से कैसा व्यवहार किया जाता है।

यह भी पढ़ेंः Pakistan Politics: पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री चुने गए Shehbaz Sharif, दूसरी बार संभालेंगे सत्ता की कमान