Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: नेशनल असेंबली भंग होने के बाद अंतरिम सरकार बनाने की कवायद, शहबाज शरीफ ने की विपक्ष के नेता से बातचीत

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने निर्धारित अवधि से तीन दिन पहले नेशनल असेंबली को औपचारिक रूप से भंग कर दिया। इसके बाद निवर्तमान प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने इस साल के अंत में आम चुनाव कराने के लिए कार्यवाहक प्रधानमंत्री नामित किए जाने पर गुरुवार को विपक्ष के नेता के साथ औपचारिक बातचीत की। कार्यवाहक प्रधानमंत्री की नियुक्ति होने तक शहबाज प्रधानमंत्री के रूप में काम करते रहेंगे।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Thu, 10 Aug 2023 11:41 PM (IST)
Hero Image
राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने निर्धारित अवधि से तीन दिन पहले नेशनल असेंबली को औपचारिक रूप से भंग कर दिया।फोटोःजागरण ग्राफिक्स।

इस्लामाबाद, पीटीआई। पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने निर्धारित अवधि से तीन दिन पहले नेशनल असेंबली को औपचारिक रूप से भंग कर दिया। इसके बाद निवर्तमान प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने इस साल के अंत में आम चुनाव कराने के लिए कार्यवाहक प्रधानमंत्री नामित किए जाने पर गुरुवार को विपक्ष के नेता के साथ औपचारिक बातचीत की। कार्यवाहक प्रधानमंत्री की नियुक्ति होने तक शहबाज प्रधानमंत्री के रूप में काम करते रहेंगे।

12 अगस्त को पूरा होने वाला था असेंबली का कार्यकाल

नेशनल असेंबली का कार्यकाल 12 अगस्त को पूरा होने जा रहा था। यदि प्रधानमंत्री और विपक्ष के नेता किसी नाम पर सहमत नहीं होते हैं तो नेशनल असेंबली के स्पीकर द्वारा गठित समिति के पास मुद्दे को भेज दिया जाएगा। समिति तीन दिन के भीतर अंतरिम प्रधानमंत्री का नाम तय करेगी। यदि समिति भी किसी निर्णय पर नहीं पहुंचती है तो उस दशा में पाकिस्तान निर्वाचन आयोग सरकार और विपक्ष की ओर से प्रस्तावित नामों में से किसी एक का चुनाव करेगा।

संविधान के अनुच्छेद 58 के तहत किया गया भंग

राष्ट्रपति निवास की ओर से बुधवार देर रात जारी अधिसूचना में कहा गया है कि नेशनल असेंबली को संविधान के अनुच्छेद 58 के तहत भंग कर दिया गया है। अनुच्छेद 58 के अनुसार, यदि राष्ट्रपति प्रधानमंत्री की सहमति मिलने के 48 घंटे के भीतर असेंबली भंग करने में विफल रहते हैं तो असेंबली स्वत: भंग हो जाएगी।

शहबाज ने की नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता से बात

शहबाज ने गुरुवार को नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता राजा रिआज के साथ प्रधानमंत्री आवास में कार्यवाहक प्रधानमंत्री नामित किए जाने के बारे में औपचारिक बातचीत की। संविधान के अनुसार, कार्यवाहक प्रधानमंत्री नामित करने के लिए उनके पास तीन दिन का समय है। नामित किए जाने के लिए अपने पक्ष के नाम के बारे में पूछे जाने पर रिआज ने कहा कि 'मेरे दिमाग में तीन नाम हैं।'

तीन नाम हैं प्रस्तावित

स्थानीय मीडिया के अनुसार, दो नामित पूर्व राजनयिक जलील अब्बास जिलानी और पाकिस्तान के पूर्व प्रधान न्यायाधीश तस्सादुक हुसैन जिलानी समेत तीन नाम प्रस्तावित हैं। इन दोनों का प्रस्ताव पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने किया है और मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान ने सिंध के गर्वनर कामरान तेसुरी का नाम प्रस्तावित किया है। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज की ओर से इस मुद्दे पर कोई घोषणा नहीं की गई है।