Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शहबाज शरीफ भारत में होने वाली एससीओ बैठक में होंगे शामिल, PAK ने कहा- वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए जुड़ेंगे PM

एससीओ-सीएचएस की 23वीं बैठक 4 जुलाई को होने वाली है। ऐसे में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज द्वारा इस बैठक में हिस्सा लेने की जानकारी भी सामने आई है। वर्तमान में एससीओ-सीएचएस की बैठक की अध्यक्षता भारत कर रहा है। ऐसे में भारत ने पाकिस्तान को इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए निमंत्रित किया था। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने शहबाज शरीफ के बैठक में हिस्सा लेने की बात कही है।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Fri, 30 Jun 2023 03:47 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद, एजेंसी। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ भारत में होने वाली एससीओ-सीएचएस की 23वीं बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शिरकत करेंगे। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी।

बता दें कि एससीओ-सीएचएस की 23वीं बैठक 4 जुलाई को होने वाली है। ऐसे में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज द्वारा इस बैठक में हिस्सा लेने की जानकारी भी सामने आई है। वर्तमान में एससीओ-सीएचएस की बैठक की अध्यक्षता भारत कर रहा है। ऐसे में भारत ने पाकिस्तान को इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए निमंत्रित किया था।

शी चिनफिंग भी होंगे शामिल

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के अलावा चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग भी एससीओ की आगामी बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हिस्सा होंगे। उल्लेखनीय है कि भारत की मेजबानी में होने वाले एससीओ बैठक में शी चिनफिंग की भागीदारी के बारे में चीन की तरफ से यह पहली आधिकारिक घोषणा है।

क्या है एससीओ?

एससीओ को हम शंघाई सहयोग संगठन (Shanghai Cooperation Organization) के तौर पर जानते हैं। यह संगठन राजनीति, अर्थशास्त्र, विकास और सेना के मुद्दों पर केंद्रित है। साल 1996 में एससीओ की शुुरुआत चीन, रूस, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान और किर्गिस्तान के नेताओं ने की थी और उस वक्त इसे 'शंघाई फाइव' के रूप में पहचान मिली थी। हालांकि, वर्तमान में एससीओ में आठ सदस्य देश शामिल हैं।

बता दें कि एससीओ की सूची में भारत, पाकिस्तान और उज्बेकिस्तान सहित चार ऑब्जर्वर देश और छह डॉयलॉग पार्टनर देश शामिल हैं।