Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: शहबाज सरकार के खिलाफ विपक्षी गठबंधन का आंदोलन, PTI ने कहा- देश में कानून का राज बहाल करना उद्देश्य

पाकिस्तान की छह विपक्षी पार्टियों ने शहबाज शरीफ सरकार के विरुद्ध शनिवार से अपना आंदोलन शुरू कर दिया। बलूचिस्तान नेशनल पार्टी-मेंगल के प्रमुख सरदार अख्तर मेंगल की अध्यक्षता में शुक्रवार देर रात शुरू बैठक शनिवार सवेरे समाप्त हुई। उमर अयूब ने कहा कि आंदोलन का उद्देश्य देश में कानून का राज बहाल करना है और बलूचिस्तान के पिशिन क्षेत्र में शनिवार को आम सभा से आंदोलन शुरू हो जाएगा।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Sat, 13 Apr 2024 06:56 PM (IST)
Hero Image
शहबाज सरकार के खिलाफ विपक्षी गठबंधन का आंदोलन। फोटोः एपी।

पीटीआई, इस्लामाबाद। पाकिस्तान की छह विपक्षी पार्टियों ने शहबाज शरीफ सरकार के विरुद्ध शनिवार से अपना आंदोलन शुरू कर दिया। बलूचिस्तान नेशनल पार्टी-मेंगल के प्रमुख सरदार अख्तर मेंगल की अध्यक्षता में शुक्रवार देर रात शुरू बैठक शनिवार सवेरे समाप्त हुई।

छह पार्टियों ने बनाया गठबंधन

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के महासचिव उमर अयूब खान ने घोषणा की कि छह पार्टियों ने तहरीक तहाफुज आईन-ए-पाकिस्तान (टीटीएपी) के नाम से गठबंधन बनाकर संविधान की रक्षा के लिए आंदोलन चलाने का निर्णय लिया है। पश्तूनख्वा मिल्ली आवामी पार्टी के चेयरमैन महमूद खान अचकजाई को गठबंधन का अध्यक्ष चुना गया है।

आम सभा से शुरू होगा आंदोलन

 उमर अयूब ने कहा कि आंदोलन का उद्देश्य देश में कानून का राज बहाल करना है और बलूचिस्तान के पिशिन क्षेत्र में शनिवार को आम सभा से आंदोलन शुरू हो जाएगा। पीटीआई प्रवक्ता ने कहा कि आठ फरवरी को हुए चुनाव में व्यापक गड़बड़ी कर बनी सरकार के विरुद्ध आंदोलन छेड़ा जा रहा है।

महमूद अचकजाई ने कहा कि गठबंधन सेना के विरुद्ध नहीं है, लेकिन वे लोग सेना की राजनीतिक भूमिका का विरोध करते हैं। संविधान एक सामाजिक करार है जिसे बचाने के लिए हम शनिवार से आम सभा शुरू करने जा रहे हैं। गठबंधन के अध्यक्ष ने नौकरशाह एवं सेना के अधिकारियों के सेवा विस्तार का भी विरोध किया। 

यह भी पढ़ेंः Weather Update: मौसम ने बदली करवट, गरज के साथ बरसे मेघा; कैसा है आपके राज्य का हाल? IMD का अलर्ट जारी

यह भी पढ़ेंः मॉरीशस के साथ संशोधित कर संधि को अभी मंजूरी नहीं, आयकर विभाग ने कहा- प्रोटोकॉल लागू के बाद सभी चिंताओं को किया जाएगा दूर